उज्जैन:Online ठगी का नया तरीका

By AV NEWS

विद्युत कंपनी, पुलिस नहीं निपट पा रहीं ठगों से

बिजली काटने की धमकी,ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

उज्जैन। साइबर अभी तक बैंकों के नाम पर लोगों को चपत लगाते थे। अब बिजली बिल जमा नहीं होने पर कनेक्शन काटने की धमकी देते हुए लोगों को अपना शिकार तो बना रहे। शहर में इस तरह की ठगी के दो मामले सामने आ चुके है और लोगों को ठग लगातार फोन भी कर रहे है। विद्युत कंपनी,पुलिस ऐसे ठगों से निपटने में असफल है

बैंक ग्राहकों को शिकार बनाने वाले साइबर ठगों ने अब बिजली उपभोक्ताओं को घेरना शुरू कर दिया है। ये उपभोक्ताओं को फोन करके कह रहे हैं कि आपका बिजली बिल बकाया है। इसके साथ ही बिल जमा करने वालों से कहते हैं कि बिल अपडेट नहीं हुआ है। कंपनी के पास आपके बिजली कनेक्शन की जानकारी अधूरी है।

ये बिल जमा करने व कनेक्शन की जानकारी अपडेट करने के लिए एप डाउनलोड करने व लिंक खोलने का कहकर मैसेज भी रहे हैं।

इन्कार करने पर कनेक्शन काटने की धमकी दे रहे हैं। ये फोन करने के पहले बिजली कंपनी के नाम से मैसेज भी कर रहे हैं। इन ठगों से परेशान होकर कंपनी के पास शिकायतें कर चुके हैं। कंपनी केवल उपभोक्ताओं को जागरूकता करने केअलावा कुछ नहीं कर पा रही है।

एक बिजली उपभोक्ता ने अपना नाम नहीं देने की शर्त पर बताया कि मंगलवार 14 जून 2022 को सुबह मोबाइल नंबर 8129683750 से मुझे मैसेज आया। इसमें लिखा था कि आपका बिजली बिल अपडेट नहीं है। तुरंत संपर्क कीजिए। ऐसा नहीं किया तो दोपहर तक आपके घर की बिजली काट दी जाएगी। मैंने नंबर पर फोन किया और कहा कि इस तरह का मैसेज किया है, क्या बात है।

ठग ने कहा कि हां, आपका बिल अपडेट नहीं है। मोबाइल का स्पीकर आन कीजिए और प्ले स्टोर पर जाकर एप डाउनलोड कीजिए। जैसे-जैसी प्रक्रिया बता रहा हूं, वह कीजिए। मुझे शंका हुई, क्योंकि उपभोक्ता बिल जमा कर चुका थे। उपभोक्ता ने संबंधित से पूछा कि आप किस कार्यालय से बोल रहे हैं।

ठग ने कहा कि फोन आपने किया है या हमने किया? आप कहां से बोल रहे हैं? मैंने कहा, आपने मुझे मैसेज किया था इसलिए मैंने फोन किया है। ठग ने कहा, अभी मैं पावर कट कर देता हूं और फोन काट दिया।

डाटा चुराकर उसका उपयोग : ठगी के नए तरीके के संबंध में जानकारों का कहना है कि ठग बैंक ग्राहकों को ही फोन करते थे। अब इन्होंने बिजली उपभोक्ताओं को ठगने के प्रयास किए हैं।

यह डाटा चुराकर उसका उपयोग कर रहे हैं। उपभोक्ता खुद भी अपने डाटा की सुरक्षा करें। एप डाउनलोड नही करें। लिंक भी नही खोलें। नुकसान हो सकता है, बल्कि इस तरह के मैसेज पर प्रतिक्रिया ही नही दें, क्योंकि बिजली कंपनी, बैंक हो या कोई भी शासकीय, गैर शासकीय संस्था फोन पर अपने ग्राहकों के साथ इस तरह बर्ताव नहीं करती है। अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

Share This Article