गुरु पूर्णिमा : प्रयागराज के जल से महर्षि सांदीपनि का अभिषेक, आश्रम में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं

By AV NEWS

गुरु पूर्णिमा पर मंदिरों में आयोजन, विशेष पूजन के साथ आकर्षक शृंगार भी हुए

उज्जैन।गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मंगलनाथ मार्ग स्थित सांदीपनि आश्रम में महर्षि सांदीपनि का प्रयागराज के जल से अभिषेक व पूजन अर्चन पुजारी परिवार द्वारा किया गया। आश्रम में कोरोना नियमों के कारण आमजनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहा। अन्य गुरू मंदिरों में भी आयोजन हुए।

सांदीपनि आश्रम के पुजारी पं. रूपम व्यास ने बताया कि गुरू पूर्णिमा के अवसर पर प्रतिवर्ष प्रयागराज के पवित्र जल से महर्षि सांदीपनि का अभिषेक किया जाता है। सुबह पंचामृत अभिषेक, षोडशोपचार हवन के साथ कोरोना महामारी के नाश के लिये हवन पूजन पुजारी परिवार द्वारा किया गया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, संभागायुक्त अंकित यादव, कलेक्टर आशीष सिंह, ज्योतिषाचार्य पं. आनंदशंकर व्यास, वि.वि. के कुलपति, जिला शिक्षाधिकारी रमा नहाटे सहित अन्य लोगों ने आश्रम पहुंचकर महर्षि सांदीपनि के दर्शन पूजन किये। गुरू पूर्णिमा के अवसर पर शहर के गुला मंडी स्थित गुरू मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर स्थित वृहस्पति मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी विशेष पूजन अर्चन और आयोजन सम्पन्न हुए।

फेसबुक पर लाइव दर्शन
सांदीपनि आश्रम के पुजारी पं. व्यास ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण आमजनों का आश्रम में दर्शनों के लिये प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। इस कारण प्रतिवर्ष होने वाले कार्यक्रम भी निरस्त किये गये हैं। प्रतिवर्ष सैकड़ों लोग आश्रम पहुंचकर पाटीपूजन करते थे। आश्रम के फेसबुक पेज पर महर्षि सांदीपनि के दर्शनों की व्यवस्था की गई है।

Share This Article