Thursday, February 2, 2023
Homeदेशगृहमंत्री शाह की मौजूदगी में NCB नष्ट करेगी 25,000 KG ड्रग्स

गृहमंत्री शाह की मौजूदगी में NCB नष्ट करेगी 25,000 KG ड्रग्स

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में लगभग 25,000 किलोग्राम ड्रग्स को शनिवार को नष्ट कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा चलाए गए एक बड़े अभियान के तहतन शीले पदार्थजब्त किए गए

शाह यहां ‘नशीले पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर एक क्षेत्रीय बैठक की भी अध्यक्षता करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में नशीली दवाओं के परिदृश्य और इसे कम करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।बैठक में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डीजीपी हिस्सा लेंगे।एनसीबी यहां शनिवार को करीब 11,000 किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट कर देगा।

इसके अतिरिक्त, लगभग 13,675 किलोग्राम जब्त किए गए नशीले पदार्थ (हेरोइन, गांजा, कोडीन कफ सिरप, मादक गोलियां) को असम (2,531 किलोग्राम) और त्रिपुरा (11,144 किलोग्राम) द्वारा नष्ट कर दिया जाएगा, एक अधिकारी ने कहा, लगभग 25,000 किलोग्राम दवाओं को नष्ट कर दिया जाएगा।

समाज को नशा मुक्त बनाने की नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाला एनसीबी 1 जून से जब्त दवाओं को नष्ट करने के लिए एक विशेष मिशन चला रहा है.

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एनसीबी ने तय किया था कि 75 दिनों के इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी की सभी क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 75 हजार किलो ड्रग्स को नष्ट किया जाएगा.

एनसीबी ने समय सीमा से काफी पहले, केवल 60 दिनों में लक्ष्य हासिल कर लिया और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ाई के संबंध में राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 30 जुलाई तक करीब 82,000 किलोग्राम जब्त मादक पदार्थ नष्ट कर दिया गया।

इसी अभियान के तहत 30 जुलाई को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गृह मंत्री ने वर्चुअल माध्यम से एनसीबी की विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 31,000 किलोग्राम नशीले पदार्थों को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू की.अधिकारी ने बताया कि एक से सात जून तक चले इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी ने करीब 1,09,000 किलोग्राम जब्त नशीला पदार्थ नष्ट कर दिया है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर