Saturday, January 28, 2023
Homeउज्जैन समाचारड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन की घर पहुंच सेवा का शुल्क लगेगा

ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन की घर पहुंच सेवा का शुल्क लगेगा

परिवहन विभाग फीस के साथ लेगा डाक का अतिरिक्त खर्च

उज्जैन। परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) व वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड (आरसी) लोगों तक पहुंचाने की व्यवस्था में बदलाव करने जा रहा है। लोगों को पासपोर्ट की तर्ज पर डीएल व आरसी भी डाकघर के माध्यम से घर बैठे मिल सकेगा। यह व्यवस्था लागू होने के बाद लोगों को अतिरिक्त रुपये खर्च करने होंगे। यह खर्च आरटीओ की तय फीस जमा करते लिया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन कार्ड लेने के लिए लोगों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं। यदि कार्ड नहीं बनता है तो उन्हें निराश होकर लौटना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया में लोगों का समय बेकार होता है। लोगों को घर बैठे डीएल व वाहन का आरसी घर बैठे मिल सके, इसके लिए परिवहन विभाग डाक विभाग के बीच बैठक हो चुकी है। इसमें आरसी व डीएल को लोगों के घर तक पहुंचाने पर चर्चा हुई। विभाग के अधिकारियं का कहना है वर्ष 2023 में लोगों को घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन कार्ड मिल सकेंगे।

कार्ड घर पहुंचाना परिवहन विभाग की होगी जिम्मेदारी

डाक के माध्यम से आरसी व डीएल पहुंचाने की व्यवस्था लागू होने पर हेंड टू हेंड कार्ड लेने की व्यवस्था खत्म हो जाएगी। डाक से कार्ड घर आएगा। जब व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस की फीस व गाड़ी के रजिस्ट्रेशन का टैक्स जमा करेगा उसी समय रुपये जमा करा लिए जाएंगे। विशेष तरह के लिफाफे में कार्ड रखा जाएगा, जिसे स्पीड पोस्ट से घर भेजा जाएगा।

डिलीवरी फीस परिवहन विभाग के पास जमा होगी, डाक का भुगतान विभाग से किया जाएगा। स्पीड पोस्ट के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड भेजने के लिए डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल से बैठक हो चुकी है। इसका प्रारूप बनाया जा रहा है, जल्द ही फैसला हो सकता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर