Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारपरिचित ने पासवर्ड चुराकर लगाया 65 हजार का चूना

परिचित ने पासवर्ड चुराकर लगाया 65 हजार का चूना

सावधान…ऑनलाइन लेनदेन में पासवर्ड किसी को न बताएं

उज्जैन। परिचित ने कुछ देर के लिये मोबाइल मांगा और ऑनलाइन पेमेंट एप में पासवर्ड डालकर अपने खाते में तीन बार में 65 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिये। महाकाल पुलिस ने मामले में बदमाश के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।
पुलिस ने बताया कि संतोष कुसुमल पिता यशवंत 45 वर्ष निवासी कुम्हारवाडा की हरसिद्धी के पास कपड़े की दुकान है। दुकान के बाहर लव जैन निवासी नमक मण्डी ठेला लगाता है।

एक माह पहले मोबाइल से पत्नी को रुपये ट्रांसफर करते समय गड़बड़ी हो गई। लव जैन को संतोष ने मोबाइल दिखाया तभी लव जैन ने गूगल पे का पासवर्ड देख लिया। कुछ दिन बाद लव ने उनसे चलाने के लिये मोबाइल मांगा और धोखे से गूगल पे से अपने अकाउंट में तीन बार में 65 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिये। संतोष कुसुमल ने खाते से रुपये कम होने की जानकारी निकाली तो इसका पता चला जिसके बाद उन्होंने महाकाल थाने पहुंचकर लव जैन के खिलाफ 420 का केस दर्ज कराया।

यह रखें सावधानी

  • ऑनलाइन लेनदेन के लिये अधिकृत एप का ही उपयोग करें।
  • पासवर्ड किसी को न बताएं और सार्वजनिक स्थान पर मोबाइल में पासवर्ड डालना भी हो तो लोगों की नजरों से बचाकर डालें।
  • प्रत्येक लेनदेन के बाद बैंक से आने वाले मैसेज को पढ़ें ताकि स्वयं अथवा अन्य के द्वारा किये गये लेनदेन की पुष्टि होती रहे।

इनका कहना

ऑनलाइन बैंकिंग और लेनदेन के कई फायदे हैं, लेकिन इसका उपयोग करने वालों को सावधानी बरतना भी जरूरी है। गलत मोबाइल नंबर, खाता नंबर से कई बार दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में रुपये ट्रांसफर हो जाते हैं, जबकि पासवर्ड किसी को बताने पर उसका दुरूपयोग भी हो सकता है।
प्रतीक यादव
सायबर सेल प्रभारी

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर