Tuesday, February 7, 2023
Homeविदेशशिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए PM मोदी

शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए PM मोदी

जापान के दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधान मंत्री, जिन्हें जुलाई में एक चुनावी रैली में गोली मार दी गई थी, के अंतिम संस्कार के लिए दुनिया भर के विश्व नेता मंगलवार को टोक्यो में एकत्र हो रहे हैं।

इस आयोजन – जिसकी अनुमानित लागत जापानी करदाताओं को 1.65 बिलियन येन (US$11.5 मिलियन) है – को अबे की विवादास्पद और ध्रुवीकरण विरासत के कारण जापान में भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है।जापानी राजनीति में एक ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति, आबे के समर्थकों ने उन्हें एक देशभक्त के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने जापान की सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कद को मजबूत करने के लिए काम किया, जबकि उनके विरोधियों ने जापानी शांतिवाद को धमकी देने और चीन और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचाने के इतिहास पर उनकी राष्ट्रवादी नीतियों और नकारात्मक विचारों का वर्णन किया।

टिप्पणीकारों ने कहा है कि उनकी विरासत ने जापान को अधिक सक्रिय सैन्य खर्च, सुरक्षा और आर्थिक नीतियों की ओर धकेल दिया।

10 जुलाई को ऊपरी सदन के चुनाव से दो दिन पहले 8 जुलाई को नारा में एक प्रचार भाषण देते हुए आबे की हत्या कर दी गई थी। घटनास्थल पर गिरफ्तार किए गए संदिग्ध ने अबे के यूनिफिकेशन चर्च के साथ संबंधों के कारण पूर्व प्रधान मंत्री को निशाना बनाने की बात कबूल की।

आबे की हत्या 1936 के बाद जापान के किसी पूर्व प्रधानमंत्री की पहली हत्या थी।मध्य टोक्यो में एक प्रसिद्ध खेल और संगीत कार्यक्रम – निप्पॉन बुडोकन में आयोजित होने वाले अंतिम संस्कार में लगभग 4,300 मेहमान शामिल होंगे। समारोह में 1,000 सैनिक औपचारिक कर्तव्यों का पालन करेंगे। एक सैन्य सम्मान गार्ड अबे को सलामी देने के लिए एक तोप से 19 खाली राउंड फायर करेगा। अंतिम संस्कार समारोह स्थानीय समयानुसार दोपहर 2.00 बजे (10.30 पूर्वाह्न IST) शुरू होने वाला है।

राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों में कम से कम 50 विश्व नेता शामिल हैं।अतिथि गणमान्य व्यक्तियों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज, वियतनामी राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक, दक्षिण कोरियाई प्रधान मंत्री हान डक-सू, फिलीपींस के उपराष्ट्रपति सारा दुतेर्ते-कार्पियो शामिल हैं।

इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति मारुफ अमीन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल।जापानी प्रधान मंत्री फुमियो कुशीदा का पीएम मोदी सहित द्विपक्षीय वार्ता के लिए इनमें से कम से कम 40 नेताओं से मिलने का कार्यक्रम है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर