अब MP बनेगा सबसे ज्यादा टाइगर रिजर्व वाला राज्य

By AV NEWS

मध्य प्रदेश वन्यजीव बोर्ड ने शुक्रवार को पन्ना टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के बाघों के लिए एक नए रिजर्व को मंजूरी दे दी, जिसमें से एक चौथाई केन-बेतवा नदियों को जोड़ने के कारण जलमग्न हो जाएगा।

2,339 वर्ग किलोमीटर का नया टाइगर रिजर्व, जिसे दुर्गावती टाइगर रिजर्व कहा जाएगा, नरसिंहपुर, दमोह और सागर जिलों में फैला होगा। अधिकारियों ने कहा कि पीटीआर को दुर्गावती से जोड़ने वाला एक ग्रीन कॉरिडोर विकसित किया जाएगा ताकि बाघों की प्राकृतिक आवाजाही नए रिजर्व में हो सके।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में नए टाइगर रिजर्व में 1,414 वर्ग किमी क्षेत्र को कोर एरिया और 925 वर्ग किमी को बफर के रूप में अधिसूचित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।बोर्ड के सदस्य अभिलाष खांडेकर ने कहा, “अब, प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) को भेजा जाएगा।

“केन-बेतवा नदी जोड़ने की परियोजना के मद्देनजर पन्ना के लिए वन्यजीव प्रबंधन योजना के हिस्से के रूप में, एनटीसीए ने उत्तर प्रदेश और एमपी सरकारों को नए बाघ अभयारण्यों को अधिसूचित करने के लिए कहा था। केंद्र के साथ दोनों राज्य सरकारें बुंदेलखंड क्षेत्र में जल संकट को समाप्त करने के लिए 44,605 ​​करोड़ रुपये की नदी-जोड़ने की परियोजना को लागू कर रही हैं।

27 सितंबर को, उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने चित्रकूट जिले में रानीपुर वन्यजीव अभयारण्य (आरडब्ल्यूएस) में राज्य के चौथे बाघ अभयारण्य की अधिसूचना को मंजूरी दी। RWS का अपना कोई बाघ नहीं है। लेकिन जानवरों के पगमार्क अक्सर वहां देखे जाते हैं क्योंकि पास के पीटीआर से बाघ अक्सर वहां आते हैं। दोनों संरक्षित क्षेत्र एक दूसरे से सिर्फ 150 किमी दूर हैं।

पीटीआर, जहां 2009 में सभी बाघों को खोने के बाद बाघों के सफल पुनरुत्पादन का इतिहास बनाया गया था, 54 बड़ी बिल्लियों का घर है।मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) (वन्यजीव) जेएस चौहान ने कहा, “नया टाइगर रिजर्व विकसित किया जा रहा है ताकि पन्ना टाइगर रिजर्व (पीटीआर) से बड़ी बिल्लियां वहां स्वाभाविक रूप से स्थानांतरित हो सकें।”

नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य, जिसमें पांच बाघ हैं, सतपुड़ा और पीटीआर के बीच एक गलियारा है, जबकि दुर्गावती वन्यजीव अभयारण्य बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के लिए एक हरा गलियारा है। चौहान ने कहा, “नया रिजर्व बांधवगढ़ के अतिरिक्त बाघों को भी समायोजित करेगा।”

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि बाघ एकमात्र ऐसी प्रजाति नहीं है जो इससे प्रभावित होगी। पन्ना मध्य भारत में गिद्धों की सबसे बड़ी संख्या का घर है और निवास स्थान के नुकसान का उन पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। “पन्ना बाघों और गिद्धों के लिए जाना जाता है।

जबकि बाघ रानी दुर्गावती अभ्यारण्य में जा सकते हैं, गिद्धों के निवास स्थान का क्या होगा, यह ज्ञात नहीं है, ”सेवानिवृत्त भारतीय वन सेवा अधिकारी आरएस मूर्ति ने कहा, जिन्होंने 2009 में पन्ना में बाघों के पुनरुत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। “2020 में, यूनेस्को ने अपने अद्वितीय परिदृश्य और प्रबंधन के कारण पीटीआर को बायोस्फीयर के वैश्विक नेटवर्क में शामिल किया।

संगठित शिकारियों के कारण पीटीआर ने सभी बाघों को खो दिया, लेकिन वन विभाग ने 2011 में दो मादा और एक नर बाघ को फिर से शुरू किया। लोगों के सामाजिक व्यवहार में बदलाव के कारण प्रयोग सफल रहा। एक विशाल क्षेत्र के डूबने से पारिस्थितिकी और लाखों पेड़ नष्ट हो जाएंगे।”

Share This Article