आपके चेहरे पर निखार बनाए रखेंगे,ये फेस पैक

By AV NEWS

गर्मियां आते ही चेहरे को पिंपल्स, फाइलाइन्स, टैनिंग जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ महसूस कर रहे हैं तो ट्राई करें मेथी-नींबू फेस पैक। यह फेस पैक न सिर्फ आपके चेहरे की खोई हुई रंगत वापस लौटाने में आपकी मदद करेगा । आइए जानते हैं क्या है इस फेस पैक को बनाने का तरीका।

मेथी-नींबू फेस पैक बनाने के लिए सामग्री-

-मेथी दाना- 1 चम्मच

-गुलाबजल- 4 बड़े चम्मच

-हल्दी- 2 चुटकी

-नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच

मेथी-नींबू फेस पैक बनाने की विधि-

मेथी-नींबू फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 चम्मच मेथी दाना लें। मेथी को गर्म पानी में कुछ देर भिगोने के बाद इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब मेथी के पेस्ट में दो चुटकी हल्दी, और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब पेस्ट चेहरे पर हल्का गीला रह जाए तब इसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ करके नॉर्मल पानी से चेहरा और गर्दन धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 3 से 4 बार लगाने से आपके चेहरे पर निखार दिखने लगेगा।

 नींबू और बेसन

सामग्री:-

2 चम्मच नींबू का रस
3 चम्मच बेसन

दोनों सामग्री को अच्छे से पानी के साथ मिला लें और  इसे अच्छे से अपने चेहरे और गर्दन परलगाएं।   अच्छे से सूखने के बाद इसे ठण्डे पानी से साफ़ कर लें| यह पैक टेन और दाग-धब्बे हटाने में बहुत मदद करता है।

बेसन और दही

सामग्री:-

बेसन और दही

इन दोनों चीजों का पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को आप चेहरे के साथ-साथ गर्दन, कोहनी और अंडरआर्म पर भी लगा सकती हैं| यह पैक आपके दाग-धब्बों को हटाने के साथ- साथ रंग को भी निखारता है।

बेसन, दूध और हल्दी

सामग्री:-

3 चम्मच बेसन
3 चम्मच दूध और थोड़ी -सी हल्दी

चेहरे पर चमक लाने और साफ़ करने के लिए इन तीनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें।  इस पेस्ट से अपने चेहरे पर अच्छे से मालिश करें और 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें| उसके बाद गर्म पानी से साफ़ करें।

बेसन और चंदन

सामग्री:-

बेसन और चंदन की बराबर मात्रा

बेसन और चंदन को पानी के साथ मिक्स कर लें, गाढ़ा पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाएं।  यह पैक पिम्पल्स को हटाने में मदद करता है।   इसका नियमित उपयोग करने से  चेहरे पर ग्लो भी आता है।

बेसन और संतरा का छिलका

सामग्री:-

संतरा
2 चम्मच बेसन
3-4 चम्मच दूध

संतरा के छिलके को सुखाने के बाद पाउडर बना लें।  इस पाउडर में बेसन और 3 चम्मच दूध मिला लें।  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ़ पानी से धो लें| यह पेस्ट आपकी त्वचा को कोमल और जीवंत बना देती है।

बेसन और मेथी पाउडर

सामग्री:-

1 चम्मच बेसन
1 चम्मच मेथी पाउडर

बेसन और मेथी पाउडर को पानी की मदद से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस पैक की मदद से आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं।  अच्छे परिणाम के लिए इस पेस्ट का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

बेसन और शहद

सामग्री:-

शहद, बेसन

यदि आपकी ड्राई स्किन है तो यह पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा| इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगाए रखे।  उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें| यह पैक फ्लेकी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता  है।

Share This Article