उज्जैन:चरक अस्पताल में बच्चों के लिये 100 बेड का कोरोना वार्ड बनना शुरू

By AV NEWS

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से पहले प्रशासन हुआ अलर्ट

आईसीयू और आइसोलेशन वार्ड भी होंगे शामिल

पहली मंजिल पर बच्चों के लिये 100 बेड का कोरोना वार्ड बनना शुरू

उज्जैन।कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बिगड़े हालातों से सबक लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेषज्ञों की चेतावनी के मद्देनजर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिये तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चरक अस्पताल की पहली मंजिल पर आईसीयू और आइसोलेशन के 100 बेड तैयार हो रहे हैं जिनमें कोरोना संक्रमित बच्चों को रखकर उपचार दिया जायेगा।

कोरोना संक्रमण पर रिसर्च करने वाले विशेषज्ञों और डॉक्टरों द्वारा देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना जताई गई है। इसमें 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अधिक संख्या में प्रभावित होने की आशंका है। इस चेतावनी के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीसरी लहर से निपटने के लिये तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चरक अस्पताल की पहली मंजिल पर बच्चों के लिये 100 बेड का वार्ड तैयार किया जा रहा है।

इसमें आईसीयू और आइसोलेशन के 100 बेड रहेंगे जिनकी संख्या 50 से 60 तक बढ़ाई जा सकती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वार्ड तैयार करने के साथ ही जरूरी संसाधन की प्रदेश शासन से मांग भी की गई है। फिलहाल जिले में तीसरी लहर की संभावना न के बराबर है, लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिले के सरकारी अस्पतालों में हुई अव्यवस्थाओं से सबक लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेषज्ञों की चेतावनी को दृष्टिगत रखते हुए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

कलेक्टर ने किया निरीक्षण
कलेक्टर आशीष सिंह सुबह चरक अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने बच्चों के लिए बनाए जाने वाले वार्ड का निरीक्षण किया। साथ ही आवश्यक संसाधन जुटाने के निर्देश डॉक्टरों एवं अस्पताल स्टॉफ को दिए। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. महावीर खण्डेलवाल सहित सिविल सर्जन एवं अन्य स्टॉफ मौजूद रहा। सीएमएचओ ने बताया कि वर्तमान में कोरोना मरीजों का पांचवीं मंजिल पर उपचार होता है। हांलाकि वार्ड में मरीजों की संख्या कम है, लेकिन उनका उपचार जारी रहेगा।

पहले से कर रहे तैयारी
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अचानक कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे से अस्पतालों में कुछ अव्यवस्था हुई थी। इसी के मद्देनजर तीसरी लहर के पहले तैयारियां कर रहे हैं। तीसरी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक संख्या में प्रभावित होने की संभावना जताई गई है, इसलिये चरक अस्पताल की पहली मंजिल पर बच्चों के लिये 100 बेड का कोरोना वार्ड तैयार कर रहे हैं, संसाधन के लिये शासन से डिमांड भी की गई है।
डॉ. महावीर खंडेलवाल, सीएमएचओ

Share This Article