उज्जैन:बिजली कंपनी के इंजीनियरों की मोबाइल बंद हड़ताल

By AV NEWS

उज्जैन।बिजली कर्मचारियों के बाद अब मंगलवार को बिजली कंपनी के इंजीनियर एक दिन की हड़ताल करेंगे। अधिकारियों के फोन न उठाना पड़े, इसलिए वे पूरे दिन मोबाइल बंद रखेंगे। इनके साथ कर्मचारी भी शामिल होंगे। इंजीनियरों ने पूर्व में ही इसकी चेतावनी दे दी है। अगर चेतावनी के अनुरूप हड़ताल हुई तो बिजली आपूर्ति गड़बड़ा सकती है। यूनाइटेड फोरम फॉर पावर एम्प्लाइज एवं इंजीनियर संघका दावा है कि

इस दिन सभी बिजली कंपनी के इंजीनियर कार्यालय नहीं जाएंगे। पूरी तरह हड़ताल रहेगी। बिजली कंपनियों ने इंजीनियरों, अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि चौबीस घंटे मोबाइल चालू रहना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि ज्यादातर उपभोक्ता अपने-अपने क्षेत्र के प्रभारी अधिकारी, इंजीनियरों को बिल व आपूर्ति से जुड़ी शिकायतें फोन पर करते हैं, जिससे निराकरण भी जल्द होता है। कंपनी ने इसे देखते हुए सभी के नंबर सार्वजनिक किए हैं। पूर्व में मोबाइल बंद रखने वाले कुछ इंजीनियरों पर कार्रवाई भी हुई है। हड़ताल के दौरान इंजीनियरों ने मोबाइल बंद रखे तो मुश्किलें और बढ़ेंगी।

यह हड़ताल की मुख्य वजह

सरकार बिजली कंपनियों को निजी हाथों में देने संबंधी बिल लाने जा रही है। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। यह बिल पास होता है तो बिजली कंपनी निजी हाथों में चली जाएंगी। इसमें काम करने वाले हजारों अधिकारी, इंजीनियर व कर्मचारी भी निजी हाथों में चले जाएंगे। प्रदेश भर में इंजीनियरों के 700 से अधिक पद खाली है, जिन्हें नहीं भरा जा रहा है।

संविदा पर रखे इंजीनियरों को नियमित नहीं किया जा रहा है।

बिजली कंपनियों में अधिकारी, कर्मचारियों की जरूरत के लिए मापदंड तय नहीं किए जा रहे हैं।

आउटसोर्स पर युवाओं को रखकर शोषण किया जा रहा है।

कर्मचारियों की कमी और आउटसोर्स कर्मचारियों के अप्रशिक्षित होने से उपभोक्ताओं को समय पर ठीक सेवा नहीं मिल रही है।

Share This Article