उज्जैन : स्मार्ट सिटी द्वारा ट्रैफिक मैनेजमेंट हेतु लगाए गए कैमरों की मदद से पकड़ाए बदमाश…

By AV NEWS

शहर में 50 से ज्यादा जगहों पर लगे है 306 कैमरे…

अक्षरविश्व प्रतिनिधि.उज्जैन। शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के उद्देश्य उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत पूरे शहर में 50 से ज्यादा जगहों पर कैमरे स्थापित किए गए हैं। जिन्हें स्मार्ट सिटी कार्यालय स्थित कमांड कंट्रोल रूम से संचालित किया जाता है। स्मार्ट सिटी द्वारा स्थापित इस इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से उज्जैन पुलिस को हाल ही में हुई लूट और अन्य कई वारदातों में कामयाबी हासिल हुई है।

गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी द्वारा इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत शहर में 100 से ज्यादा स्थानों पर 306 कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी 20 लोगों की टीम द्वारा कमांड कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की जाती है। इन कैमरों के माध्यम से ना सिर्फ शहर के यातायात सिस्टम को बेहतर किया जा रहा है साथ ही अपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है।

दरअसल यह सिस्टम शहरी क्षेत्र में एक तरह से कैमरे का जाल है, जो कंट्रोल रूम से जुड़ा होता है। ऐसे कैमरे शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर लगे हुए हैं। इनमें हाई रिजोल्यूशन कैमरे भी हैं, जिससे गाडिय़ों के नंबर प्लेट को पढ़ा जाता है। इन स्थानों से गुजरने वाले अपराधी भी कैमरे में कैद हो जाते हैं। इस कैमरे की मदद से वाहन चोर सहित अन्य घटनाओं में शामिल अपराधी भी पकड़ा जा सकता हैं।

इन अपराधों में पुलिस को मिली कामयाबी

केस-1
बुधवार को पंथ पिपलिया से बीड़ी बेच कर आ रहे सेल्समैन एवं ड्राइवर के साथ कुछ अज्ञात लोगों द्वारा आंखों में मिर्ची पाउडर डालकर 3 लाख रुपए लूटने का मामला सामने आया था। जिसकी जांच करते हुए पुलिस विभाग द्वारा केवल 1 दिन में शहर में स्थापित कैमरो के फुटेज की सहायता से आरोपियों को पकड़ लिया गया।

केस-2
पूर्व में माधव नगर और नानाखेड़ा थाना क्षेत्र में हुई कई वाहन चोरी और मोबाइल छीनने जैसी घटनाओं में भी पुलिस को इन कैमरों की मदद से ही सफलता हासिल हुई। फिलहाल शहर के सभी प्रमुख चौराहा कैमरे की जद में है। ऐसे में पूरा शहर पुलिस की निगरानी में ही है।

Share This Article