त्योहारी सीजन से पहले दूध हुआ महंगा

By AV NEWS

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने मंगलवार को घोषणा की कि अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। मूल्य वृद्धि इसके गोल्ड, ताजा और शक्ति वेरिएंट तक फैली हुई है। अहमदाबाद, गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य सभी बाजारों में कीमतों में वृद्धि की गई है जहां अमूल कल (17 अगस्त) से अपने ताजा दूध का विपणन कर रहा है।

इसके अलावा, मदर डेयरी ने भी दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है, जो कि इसकी खरीद और अन्य इनपुट लागत में वृद्धि के कारण बुधवार से प्रभावी है। मदर डेयरी ने मार्च में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अब 500 एमएल अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपये, अमूल ताजा 25 रुपये और अमूल शक्ति 28 रुपये होगी। अमूल मिल्क वेरिएंट की कीमत में आखिरी बार इस साल फरवरी में बढ़ोतरी की गई थी। इस बीच, मदर डेयरी के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि कंपनी 17 अगस्त, 2022 से अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने के लिए “मजबूर” है। नई कीमतें सभी दूध प्रकारों के लिए लागू होंगी।

फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) की कीमत 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 48 रुपये कर दी गई है।

अधिकारी ने कहा कि मदर डेयरी ने पिछले पांच महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि देखी है। उदाहरण के लिए, कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी तरह, गर्मी की लहर और विस्तारित गर्मी के मौसम के कारण फ़ीड और चारे की लागत में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। अधिकारी के अनुसार, कृषि कीमतों में वृद्धि आंशिक रूप से उपभोक्ताओं को दी जा रही है, जिससे दोनों हितधारकों – उपभोक्ताओं और किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा रहा है। कंपनी दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध की खरीद पर खर्च करती है।

Share This Article