नवरात्रि का नौवां दिन: नवरात्रि में नौवें दिन मां सिद्धिदात्री पूजा विधि

By AV NEWS

आज शारदीय नवरात्रि की महानवमी तिथि है, आदिशक्ति और नवरात्रि का पवित्र पर्व महानवमी पर कंजक की पूजा के साथ समाप्त हो जाएगा. इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। वैसे तो नवरात्रि के पूरे नौ दिन बेहद खास माने जाते हैं, लेकिन अष्टमी और नवमी तिथि का विशेष महत्व है. नवरात्रि के नवम दिन मां दुर्गा के स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। मान्यता है कि मां सिद्धिदात्री भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं और उन्हें यश, बल और धन भी प्रदान करती हैं।अधिकांश लोग नवमी तिथि पर मां के नौ रूपों की प्रतीक नौ कन्याओं की पूजा करते हैं और उन्हें खिलाते हैं

ऐसा है मां का स्वरूप

माँ सिद्धिदात्री कमल पर विराजमान हैं और सिंह की सवारी करती हैं। उनकी चार भुजाएँ हैं – उनके दाहिने हाथ में एक गदा और सुदर्शन चक्र है, और उनके बाएं हाथ में एक कमल और एक शंख है। वह गंधर्वों, यक्षों, सिद्धों और असुरों से घिरी हुई है, जो उसकी पूजा करते हैं।

हिंदू पौराणिक कथाओं का कहना है कि जब ब्रह्मांड शुरू हुआ, भगवान रुद्र ने शक्ति की सर्वोच्च देवी आदि-पराशक्ति की पूजा की। चूंकि उनका कोई रूप नहीं था, इसलिए आदि-पराशक्ति भगवान शिव के बाएं आधे भाग से देवी सिद्धिदात्री के रूप में प्रकट हुईं। जब ऐसा हुआ, भगवान शिव को अर्ध-नारीश्वर के रूप में जाना जाने लगा।

ऐसे करें मां सिद्धिदात्री की पूजा

यह नौ दुर्गा का अंतिम दिन भी है, इसलिए इस दिन माता सिद्धिदात्री के बाद अन्य देवताओं की भी पूजा की जाती है। सबसे पहले मां सिद्धिदात्री की तस्वीर या मूर्ति को मां के आसन पर लगाएं। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा विधि से करें, जिसमें उन्हें फूल, अक्षत, सिंदूर, धूप, सुगंध, फल आदि अर्पित करने चाहिए। इस दिन मां सिद्धिदात्री को तिल का भोग लगाएं। ऐसा करने से आप अपने जीवन में आने वाली परेशानियों से बच जाएंगे।

मां सिद्धदात्री सभी प्रकार की सिद्धियों की दाता हैं, ब्रह्म मुहूर्त में उनकी पूजा करना सर्वोत्तम है।माँ सिद्धिदात्री और देवी दुर्गा को भी यह विशेष भोग, तिल और रात में खिलने वाली चमेली का भोग लगाया जाता है। कुछ भक्त संधि पूजा भी करते हैं और देवी दुर्गा को 108 फूल और बिल्व पत्र चढ़ाते हैं।

मां सिद्धिदात्री की कथा

देवी पुराण में वर्णित है कि भगवान शंकर ने भी उनकी कृपा से सिद्धियों को प्राप्त किया था। नवरात्रि के नौवें दिन दुनिया में सभी चीजों को आरामदायक बनाने के लिए उनकी पूजा की जाती है। इस देवी की कृपा से शिव का आधा शरीर देवी का हो गया। इसी कारण शिव अर्धनारीश्वर के नाम से प्रसिद्ध हुए।

वह कमल पर विराजमान हैं और न केवल मनुष्य बल्कि सिद्ध, गंधर्व, यक्ष, देवता और असुर उनकी पूजा करते हैं। यह माता का उग्र रूप है, जिसमें शत्रु का नाश करने की अदम्य शक्ति समाहित है। इस रूप की पूजा स्वयं त्रिमूर्ति यानी ब्रह्मा, विष्णु और महेश भी करते हैं।

Share This Article