वास्तु के कुछ नियम जो आपकी परेशानियों को करेंगे दूर

By AV NEWS

भौतिक सुख-सुविधाएं हर इंसान के जीवन में बहुत अहमियत रखती हैं. कई लोगों को यह आसानी से, आराम से मिलती चली जाती हैं तो कइयों को इसके लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है. ऐसे में छोटे-छोटे वास्तु टिप्स आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं. वास्तु शास्त्र में दिशाओं और स्थानों का बहुत महत्व बताया गया है। जीवन में सुख-शांति और बरकत बनाए रखने के लिए कई उपाय भी बताए गए हैं। यदि आप जीवन में सौभाग्य व समृद्धि चाहते हैं, तो वास्तु से जुड़ीं इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.

  • आपके घर का मुख्य प्रवेश द्वार उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। इसे इस तरह से बनाया जाना चाहिए कि जब आप बाहर निकलें, तो आपका मुख उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा की ओर हो।
  • हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। जिससे आर्थिक लाभ होता है।
  • घर के उत्तर दिशा में देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें वह कमलासन पर विराजमान हों और स्वर्ण मुद्राएं गिरा रही हों। ऐसी तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है, इससे घर में समृद्धि का वास होता है
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तिजोरी को दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार तिजोरी का दरवाजे को उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए. इससे घर में धन की वृद्धि होती है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई, बाथरूम और यहां तक कि आपके घर के गार्डन में पानी का रिसाव होना पैसे का रिसाव माना जाता है और यह वित्तीय नुकसान का संकेत देता है. दीवारों से पानी का बहना या घर के भीतर कोई टूटी पाइपलाइन को तुरंत सही करवा लेना चाहिए.
  • घर के अंदर लगे हुए मकड़ी के जाले,धूल-गंदगी को समय-समय पर हटाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती। पार्किंग हेतु उत्तर-पश्चिन स्थान प्रयोग में लाना शुभ माना गया है।
  • खुले डस्टबिन का इस्तेमाल न करें और डस्टबिन की सफाई का पूरा ध्यान रखें। डस्टबिन ऐसी जगह पर रखें जिस पर आपकी नजर न पड़े, क्योंकि इससे भी नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत होता है।
Share This Article