उज्जैन:बेगमबाग में लोगों ने अपने मकान तोडऩे के लिये ठेकेदारों को सौंपे

By AV NEWS

प्रशासन ने मुआवजे के लिये कैंप लगाया…

भारी पुलिस बल तैनात

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर परिसर विस्तार योजना के अंतर्गत भारत माता मंदिर के पीछे और महाराजवाड़ा स्कूल के पीछे स्थित बेगमबाग कालोनी के मकानों को खाली कराने के बाद प्रशासन द्वारा तोडफ़ोड़ की कार्रवाई पिछले दिनों शुरू की गई। विरोध और बहस के बाद उक्त क्षेत्र के लोग अब स्वयं मुआवजा लेकर ठेकेदारों से अपने मकान तुड़वा रहे हैं।
एसडीएम संजय साहू ने बताया कि बेगमबाग क्षेत्र के कुल 250 मकानों को तोड़ा जाना है जिनमें से अब तक 40 लोगों से बैंक पासबुक की फोटोकॉपी लेकर उन लोगों के खातों में मुआवजे की राशि तीन लाख रुपये ट्रांसफर कर दी गई है।

नगर निगम की तोडफ़ोड़ गैंग द्वारा जेसीबी की मदद से मकानों को तोडऩे की कार्रवाई शुरू की गई थी, लेकिन अब रहवासियों द्वारा ठेकेदारों को मकान तोडऩे का ठेका देकर अपने मकान स्वयं हटवाये जा रहे हैं। रहवासियों की सुविधा के लिये महाराजवाड़ा स्कूल मैदान में प्रशासन के अधिकारियों ने कैंप भी लगाया है ताकि चिन्हित मकान मालिक यहीं पर संपर्क कर अपने जरूरी कागजात जमा कराने के साथ मुआवजे की राशि बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। तनाव और सुरक्षा के मद्देनजर इस क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

नाम जुड़वाने घूम रहे लोग
बेगमाबग क्षेत्र में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका नाम मुआवजा लिस्ट में शामिल नहीं है। एसडीएम साहू ने बताया कि पूर्व में किये गये मकानों के सर्वे के आधार पर लिस्ट तैयार की गई है और सर्वे सूची में शामिल लोगों को ही मुआवजा राशि दी जायेगी।

Share This Article