Pitru Paksha 2022: जानिए श्राद्ध कैसे किया जाता है, विधि, तिथियां, महत्व

By AV NEWS

आज से शुरू हो रहा पितृ पक्ष/श्राद्ध

पितृ पक्ष  या श्राद्ध नवरात्रि से पहले की 15 दिन की अवधि है जब हिंदू भोजन प्रसाद के माध्यम से अपने पूर्वजों को प्रार्थना या तर्पण करते हैं। भाद्रपद पूर्णिमा से आश्विन माह की सर्वपितृ अमावस्या तक 15 दिनों तक श्राद्ध मनाया जाता है। इस दिन सूर्योदय के समय पितरों को तिल, चावल सहित अन्य खाद्य सामग्री अर्पित की जाती है, उसके बाद पूजा, हवन और दान किया जाता है।

इस समय के दौरान, किसी भी उत्सव की अनुमति नहीं है और कोई नई चीजें नहीं खरीदी जाती हैं। इस अवधि को पितृ पक्ष / पितृ-पक्ष, पितृ पोक्खो, सोरह श्राद्ध, जितिया, कनागत, महालय, अपरा पक्ष और अखाडपाक, पितृ पांधारवड़ा या पितृ पक्ष भी कहा जाता है। दिनांक पितृ पक्ष भाद्रपद (सितंबर) के हिंदू चंद्र महीने के दूसरे पक्ष (पखवाड़े) में पड़ता है और गणेश उत्सव के तुरंत बाद पखवाड़े को मनाया जाता है।

इस वर्ष पितृ पक्ष 10 सितंबर से शुरू हो रहा है और 25 सितंबर तक चलेगा, जिसके बाद नवरात्रि का नौ दिवसीय उत्सव शुरू होगा। पितृ पक्ष की समाप्ति और मातृ पक्ष की शुरुआत को महालय कहा जाता है। महत्व पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों की तीन पीढ़ियों की पूजा करने का एक कारण है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार, तीन पूर्ववर्ती पीढ़ियों की आत्माएं पितृलोक में निवास करती हैं, जो स्वर्ग और पृथ्वी के बीच का क्षेत्र है और जो मृत्यु के देवता यम द्वारा शासित है।

इन तीन पीढ़ियों से पहले की पीढ़ियां स्वर्ग में निवास करती हैं और इस प्रकार उन्हें तर्पण नहीं किया जाता है। इतिहास एक पौराणिक कथा के अनुसार जब महाभारत में कर्ण की मृत्यु हुई और उसकी आत्मा स्वर्ग में पहुंची, तो वह यह जानकर चकित रह गया कि उसने जो भी खाद्य पदार्थ छुआ वह सोने में बदल गया, जिससे उसे अत्यधिक भूख लगी। जब कर्ण और सूर्य ने इंद्र से इसका कारण पूछा, तो उन्होंने उन्हें बताया कि कर्ण ने जबकि सोना दान किया था, उन्होंने पितृ पक्ष के दौरान अपने पूर्वजों को कभी भोजन नहीं दिया, जिसके कारण उन्होंने उसे श्राप दिया।

जबकि कर्ण ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि उनके पूर्वज कौन थे, वह संशोधन करने के लिए उत्सुक थे और उन्होंने श्राद्ध अनुष्ठान करने और उनकी स्मृति में भोजन और पानी दान करने के लिए 15 दिनों की अवधि के लिए पृथ्वी पर लौटने की पेशकश की। उस समय से, 15 दिनों की अवधि को पितृ पक्ष के रूप में जाना जाने लगा।आमतौर पर पितृ पक्ष 16 दिनों का होता है। इस साल पितृ पक्ष 10 सितंबर से प्रारम्भ हो रहा है और 25 सितंबर को समाप्त होगा।

रसम रिवाज (RITUALS)

-पितृ पक्ष के अनुष्ठान आदर्श रूप से परिवार के सबसे बड़े पुत्र द्वारा किए जाते हैं।

– अनुष्ठान करने वाले व्यक्ति को प्रात:काल स्नान करना चाहिए, नंगे बदन होना चाहिए और धोती धारण करनी चाहिए। तब व्यक्ति द्वारा दरभा घास से बनी अंगूठी पहनी जाती है।

– पितरों को अंगूठी में निवास करने के लिए आमंत्रित किया जाता है और पूजा शुरू होती है। हाथ से पानी छोड़ने के साथ ही पके हुए चावल, जौ के आटे के गोले घी और काले तिल मिलाकर पिंडदान किया जाता है।

– भगवान विष्णु और यम की पूजा की जाती है।

– अंत में, विशेष रूप से श्राद्ध के लिए पकाया गया भोजन एक कौवे (यम के रूप में माना जाता है), गाय और एक कुत्ते को चढ़ाया जाता है। कौवे के भोजन करने के बाद, यह माना जाता है कि यम या पूर्वजों की आत्माओं ने प्रसाद ग्रहण किया है। इसके बाद पूजा करने वाले ब्राह्मण को भोजन कराया जाता है।

– इसके बाद परिवार के अन्य सदस्यों को खाना परोसा जाता है।

श्राद्ध कैसे किया जाता है

मान्यताओं के अनुसार पितृपक्ष में पितरों की मृत्यु तिथि के अनुसार श्राद्ध किया जाता है। श्राद्ध करने के लिए किसी पंडित-पुरोहित को बुला सकते हैं। श्राद्ध के दिन पितरों की पसंद का भोजन बनाएं और उनका स्मरण करें ताकि वे भोजन प्राप्त करके तृप्त हो सकें। श्राद्ध करने के बाद पितरों की आत्मा की शांति की कामना करें। श्राद्ध के दिन गाय, कौए, कुत्ते या चींटी को भोजन कराने से पुण्य मिलता है।

पिंड दान और तर्पण करने के बाद पंडित या किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं और दक्षिणा दें। इस दिन किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को चावल, दाल, चीनी, नमक, मसाले, कच्ची सब्जियां, तेल और मौसमी फल आदि दान करना चाहिए। ब्राह्मण को भोजन करवाने के बाद पितरों के प्रति आभार प्रकट करें और जाने-अनजाने में हुई गलती के लिए क्षमा याचना करें। इसके बाद अपने पूरे परिवार के साथ बैठ कर भोजन करें।

पितृ पक्ष 2022 में श्राद्ध की तिथियां

पूर्णिमा का श्राद्ध एवं तर्पण 10 सितंबर दिन शनिवार

प्रतिपदा का श्राद्ध एवं तर्पण 11 सितंबर दिन रविवार

द्वितीया का श्राद्ध एवं तर्पण12 सितम्बर दिन सोमवार

तृतीया का श्राद्ध एवं तर्पण 13 सितंबर दिन मंगलवार

चतुर्थी का श्राद्ध एवं तर्पण 14 सितंबर दिन बुधवार

पंचमी का श्राद्ध एवं तर्पण 15 सितंबर दिन गुरुवार

षष्ठी का श्राद्ध एवं तर्पण 16 सितंबर दिन शुक्रवार

सप्तमी का श्राद्ध एवं तर्पण 17 सितंबर दिन शनिवार

अष्टमी का श्राद्ध एवं तर्पण 18 सितंबर दिन रविवार

नवमी का श्राद्ध एवं तर्पण 19 सितंबर दिन सोमवार

दशमी का श्राद्ध एवं तर्पण 20 सितंबर दिन मंगलवार

एकादशी का श्राद्ध तर्पण 21 सितंबर दिन बुधवार

द्वादशी का श्राद्ध एवं तर्पण 22 सितंबर दिन गुरुवार

त्रयोदशी का श्राद्ध एवं तर्पण 23 सितंबर दिन शुक्रवार

चतुर्दशी का श्राद्ध एवं तर्पण 24 सितंबर दिन शनिवार

अमावस्या का श्राद्ध एवं तर्पण 25 सितंबर दिन रविवार

जब श्राद्ध की तिथि न याद हो?

शास्त्रों में यह भी विधान दिया गया है कि यदि किसी व्यक्ति को अपने पूर्वजों के देहांत की तिथि ज्ञात नहीं है तो ऐसे में इन पूर्वजों का श्राद्ध कर्म आश्विन अमावस्या को किया जा सकता है। इसके अलावा अकाल मृत्यु या किसी दुर्घटना का शिकार हुए परिजन का श्राद्ध चतुर्दशी तिथि को किया जाता है।

आइए जानते हैं श्राद्ध पक्ष में कौएं अन्न खिलाने का इतना महत्व क्यों है

श्राद्ध के समय लोग अपने पूर्वजों को याद करके यज्ञ करते हैं और कौए को अन्न जल अर्पित करते हैं। दरअसल, कौए को यम का प्रतीक माना जाता है। गरुण पुराण के अनुसार, अगर कौआ श्राद्ध को भोजन ग्रहण कर लें तो पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। साथ ही ऐसा होने से यम भी खुश होते हैं और उनका संदेश उनके पितरों तक पहुंचाते है।

गरुड़ पुराण में छुपा है यह रहस्य

गरुण पुराण में बताया गया है कि कौवे को यम का वरदान प्राप्त है। यम ने कौवे को वरदान दिया था तुमको दिया गया भोजन पूर्वजों की आत्मा को शांति देगा। पितृ पक्ष में ब्राह्मणों को भोजन कराने के साथ साथ कौवे को भोजन करना भी बेहद जरूरी होता है। कहा जाता है कि इस दौरान पितर कौवे के रूप में भी हमारे पास आ सकते हैं।

इसको लेकर एक और मान्यता प्रचलित है कहा जाता है कि एक बार कौवे ने माता सीता के पैरों में चोंच मार दी थी। इसे देखकर श्री राम ने अपने बाण से उसकी आंखों पर वार कर दिया और कौए की आंख फूट गई।

कौवे को जब इसका पछतावा हुआ तो उसने श्रीराम से क्षमा मांगी तब भगवान राम ने आशीर्वाद स्वरुप कहा कि तुमको खिलाया गया भोजन पितरों को तृप्त करेगा। भगवान राम के पास जो कौवा के रूप धारण करके पहुंचा था वह देवराज इंद्र के पुत्र जयंती थे। तभी से कौवे को भोजन खिलाने का विशेष महत्व है।

Share This Article