नवरात्रि का दूसरे दिन: नवरात्रि में दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि

By AV NEWS

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि मां ब्रह्मचारिणी ज्ञान बुद्धि विवेक में वृद्धि प्रदान करती हैं। साथ ही व्यक्ति के कौशल को धार देती हैं और उसकी आंतरिक शक्ति को पैना करती हैं। मां ब्रह्मचारिणी को तपश्चारिणी, अपर्णा और उमा के नाम से भी जाना जाता है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से व्यक्ति को आंतरिक शांति प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं नवरात्रि दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि|

ऐसा है मां का स्वरूप

मां ब्रह्मचारिणी को ब्राह्मी भी कहा जाता है. ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी मतलब आचरण करने वाली यानी कि तप का आचरण करने वाली शक्ति. देवी के दाएं हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमंडल है. कहा जाता है कि सफेद पोशाक पहने, माँ ब्रह्मचारिणी भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनका दिल जीतने के लिए घोर तपस्या करने के लिए प्रकट हुईं और बाद में उन्हें शादी के लिए प्रस्ताव दिया। देवी का यह अवतार सौभाग्य प्रदान करने वाले ग्रह मंगल पर शासन करता है। इसलिए, भक्त अपनी जन्म कुंडली में मंगल के दुष्प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं।

ऐसे करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

ब्रह्मचारिणी। मां का ब्रह्मचारिणी रूप बहुत ही शांत, सौम्य और मोहक है। ऐसा माना जाता है कि मां के इस रूप की पूजा करने से व्यक्ति को तप, त्याग, वैराग्य और पुण्य जैसे गुणों की प्राप्ति होती है। मां के इस रूप की पूजा करने से साधक होने का फल मिलता है। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से हर काम में सफलता मिलती है इस दिन सुबह जल्दी उठकर जल्दी स्नान कर लें। स्वच्छ पीले या सफेद कपड़े पहनकर मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करनी चाहिए।

फिर पूजा के स्थान पर गंगाजल डालकर उसकी शुद्धि कर लें। इसके पश्चात घर के मंदिर में दीप प्रज्ज्वलित करें। फिर मां जगदंबा की प्रतिमा का गंगा जल से अभिषेक करें। माता को अर्घ्य दें। उन्हें अक्षत, सिन्दूर अर्पित करें। देवी ब्रह्मचारिणी को सफेद और सुगंधित फूल चढ़ाने चाहिए. इन्हें मिश्री या सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। फल अर्पित करें। पूजा के समय ज्ञान और वैराग्य के किसी भी मंत्र का जाप किया जा सकता है। इसके बाद मां की आरती करें।

माना जाता है कि देवी ब्रह्मचारिणी अपने भक्तों को ज्ञान और ज्ञान प्रदान करती हैं। इनकी पूजा से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और हमारे जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें और अपनी प्रगति में आने वाली बाधाओं को दूर करें।

मां ब्रह्मचारिणी की कथा

एक बार नारद जी ने देवी पार्वती को उनके जन्म का उद्देश्य समझाया. तब माता पार्वती ने भगवान शिव को अपने पति स्वरूप में पाने की प्रण लिया. इसके लिए वे घने जंगल में जाकर एक गुफा में रहने लगीं और शिव प्राप्ति के लिए कठोर तप और साधना में जुट गईं. इन्होंने हजारों वर्षों तक भगवान शिव की पूजा की. उनको प्रसन्न करने के लिए आंधी, तूफान, मूसलाधार वर्षा, तेज धूप हर प्रकार की विकट परिस्थितियों का समाना किया. लेकिन वे अपने मार्ग से विचलित नहीं हुईं.

उनकी इस साधना को देकर ऋषि-मुनि भी आश्चर्यचकित थे. देवी ने कई साल तक बेलपत्र खाए, तो कभी शाक पर ही दिन व्यतीत किए. उन्होंने कई वर्षों तक उपवास और तप किया, जिसके कारण उनका शरीर अत्यंत दुर्बल हो गया. शिव की साधना में लीन रहने वाली इस देवी ने कठोर ब्रह्चर्य के नियमों का पालन किया. उनकी इस जीवटता और दृढ़ निश्चय के कारण उनको मां ब्रह्मचारिणी कहा जाता है.

Share This Article