Dry skin के लोग इस तरह करें मेकअप, जानिए ये आसान टिप्स

By AV NEWS

अगर आपकी त्‍वचा रूखी है तो आपको सबसे ज्‍यादा परेशानी मेकअप करते वक्‍त होती होगी क्‍योंकि आप कैसा भी मेकअप क्‍यों न करें आपकी त्‍वचा थोड़ी देर में ड्राई दिखने लगती है। ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि किस तरह से मेकअप किया जाए। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो मेकअप करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप स्किन की खूबसूरती को आसानी से निखार सकते हैं.

सर्दियों मे त्वचा की डेलनेस छुपाने के लिए ज्यादातर लोग मेकअप की मदद लेते हैं. मगर ड्राई स्किन पर मेकअप करने से फेस पर क्रैक दिखने लगते हैं और आपका सारा मेकअप लुक खराब हो जाता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं ड्राई स्किन टाइप के लिए कुछ मेकअप टिप्स, जिसे फॉलो कर आप सर्दियों में भी बेस्ट मेकअप लुक कैरी कर सकते हैं।

सबसे पहले फेसवॉश करें

चेहरे में मौजूद गंदगी त्‍वचा को रूखा बना देती हैं और ऐसे चेहरे पर मेकअप करना मुश्किल होता है, मेकअप लगाने से पहले हमेशा अपना चेहरा धो लें। यह आपकी त्वचा को तरोताजा और आपके द्वारा लगाई गई किसी भी चीज़ के लिए तैयार करके आपके मेकअप के लिए आदर्श कैनवास देगा। चाहे आपकी त्‍वचा ऑयली हो या ड्राई, फेसवॉश करना सभी स्किन टाइप के लिए जरूरी होता है। वैसे ड्राई स्किन के लिए आप हाईड्रेटिंग या वॉटर बेस्ड फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस क्रीम अप्लाई करें

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें। अपना चेहरा धोने के बाद, अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। अपनी त्वचा पर, खासतौर से सबसे ज्यादा रूखे हिस्सों पर फोकस करते हुए एक मॉइस्चराइज़र यूज करें। पर्याप्त मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि यह त्वचा में समा जाए, लेकिन इतना भी नहीं कि मॉइश्चराइजर से त्वचा चिपचिपी महसूस हो।

प्राइमर व लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल

मॉश्‍चराइजर करने बाद स्किन पर प्राइमर लगाएं. यह स्किन पर लंबे समय मेकअप को बनाएं रखता है. इसके साथ ही स्किन स्मूथ और खूबसूरत दिखने लगेगी. ड्राई स्किन के लिए आपको लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की जरूरत है. यह आपकी स्किन के अंदर तक जाकर सेट हो जाती है और स्किन रूखी और बेजान नहीं नजर आती है. इसके बाद आप क्रीम और हाइलाइटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. ड्राई स्किन वाले लोगों को कॉम्‍पेक्‍ट पाउडर का भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह स्किन को बेजान और रूखा बना देता है.

लिक्विड चैपस्टिक लगाएँ

होंठों को कभी नहीं भूलना चाहिए अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आपके होंठ भी चैप या फटे से रहेंगे। तो मैट लिपस्टिक लगाने से बचना चाहिए और इसकी बजाय टिंटेड लिप बाम लगाना चाहिए. होंठों को सॉफ्ट और ग्लोसी रखने के लिए ग्लॉस लिप ट्राई कर सकते हैं.

Share This Article