महावीर भोजनशाला में बाहर के यात्रियों को मिल रहा शुद्ध-सात्विक भोजन

By AV NEWS

प्रतिदिन सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक किया जाता है संचालन, सन् 2016 में की गई थी शुरुआत

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महावीर इंटरनेशनल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा देवास बस स्टैंड भवन के ऊपर सन् 2016 से भोजनशाला का संचालन किया जा रहा है। जहां पर बाहर से आने वाले यात्रियों को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक भोजन करवाया जाता है। भोजनशाला में आने वाले यात्रियों से मात्र 10 रुपये सेवा शुल्क लिया जाता है।

उज्जैन में बाहर से आने वाले यात्रियों को नि:शुल्क रूप से शुद्ध एवं सात्विक भोजन उपलब्ध हो सके। इस भावना से महावीर इंटरनेशनल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा देवास गेट बस स्टैंड पर महावीर भोजनशाला की शुरुआत की गई। यहां पर प्रतिदिन 150 से लेकर 200 लोग भोजन करते हैं। भोजन में दाल, चावल, रोटी, सब्जी, अचार, सेव के अलावा छाछ शामिल है। विशेष अवसर पर मीठा केसरिया भात एवं हलुआ बनाया जाता है।

लहसुन प्याज का उपयोग नहीं

भोजनशाला में तैयार होने वाली सब्जी और दाल में लहसुन और प्याज का उपयोग नहीं किया जाता है। यहां पर तैयार भोजन की प्रशंसा बाहर से आने वाले यात्री करते हैं। कई बार स्थानीय वृद्ध एवं दिव्यांग भोजन करने आ जाते है तो उन्हें भी ससम्मान भोजन करवाया जाता है और सेवा शुल्क तक नहीं लिया जाता है।

नि:शुल्क दे रहे हैं सेवा

महावीर भोजनशाला में कृषि विभाग से सेवानिवृत्त गणेश नारायण गुप्ता प्रतिदिन तीन घंटे नि:शुल्क रूप से अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। उनका कहना है कि मुझे इस सेवा प्रतिष्ठान में कार्य करके खुशी महसूस होती है।

यह हैं पदाधिकारी

महावीर इंटरनेशनल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित भोजनशाला में जो पदाधिकारी हैं उनमें संरक्षक अशोक भण्डारी, अध्यक्ष राजेन्द्र सिरोलिया, कोषाध्यक्ष प्रकाश सेठिया, सचिव सुशील जैन, परामर्शदाता राजेन्द्र हिंगण, उपाध्यक्ष गजेन्द्र सकलेचा, विजय बम्बोरी, सहसचिव गोविन्द तोतला एवं ट्रस्टी संतोष सुराना, अनिल जैन, अमित शाह, श्रेणिक लुणावत, सतीश जैन एवं दिलीप धींग शामिल हैं।

नशा करने वालों को प्रवेश नहीं

भोजनशाला में यदि कोई व्यक्ति नशा करके आता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाता है। क्योंकि देवास गेट और आसपास के क्षेत्र में नशा करके कई लोग घूमते रहते हैं। भोजनशाला में प्रवेश देने पर ऐसे लोग माहौल खराब करते हैं।

आरओ का पानी भी उपलब्ध करवाते हैं

कोषाध्यक्ष प्रकाश सेठिया ने बताया कि बाहर से आने वाले यात्रियों की सेवा के लिए सिंहस्थ २०१६ से भोजनशाला की शुरुआत की गई। यहां पर शुद्ध सात्विक भोजन के अलावा आरओ का पानी उपलब्ध करवाया जाता है। पुण्यतिथि, जन्मदिन के अवसर पर ५००१ रुपए की राशि संस्था में जमा करवाए जाने पर मीठा पदार्थ भी उस दिन यात्रियों को भोजन के साथ परोसा जाता है, ।

Share This Article