Monday, February 6, 2023
HomeदेशPM मोदी ने चौथी Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाई

PM मोदी ने चौथी Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह राज्य के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन है, जिसमें जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। “सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन दिल्ली और अंदौरा के बीच चलेगी। यह बुधवार को छोड़कर सभी दिनों में चलेगा, ”रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को एचटी को बताया था। 

नई सेवा के शुरू होने के साथ, दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच यात्रा का समय अगले सप्ताह से घटाकर तीन घंटे कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी से हिमाचल प्रदेश की दूरी तय करने में करीब पांच घंटे लगेंगे।

एक सरकारी बयान में कहा गया है, “यह केवल 52 सेकंड में 100 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। ट्रेन की शुरुआत से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान करने में मदद मिलेगी।” रेल मंत्रालय ने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में धार्मिक स्थलों पर जाने वाले तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को भी मदद मिलेगी।

गुरुवार को, चुनावी राज्य के दौरे के दौरान, पीएम मोदी ने IIIT ऊना को “राष्ट्र को” समर्पित किया। इसकी आधारशिला 2017 में रखी गई थी। सरकार के अनुसार, वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

सरकार की आत्मानिर्भर भारत योजना को आगे बढ़ाने के लिए, ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला, जो कि 1900 करोड़ से अधिक की लागत से बनाई जाएगी, पीएम मोदी द्वारा भी रखी गई थी। इससे आयात कम होने, करीब 5,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है। 10,000 करोड़ और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं।

“आज हम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में सातवें नंबर पर हैं। हिमाचल प्रदेश को मेडिकल डिवाइस पार्क, बल्क ड्रग पार्क देने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। आज हिमाचल प्रदेश के हर घर में गैस कनेक्शन है, ”हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा था।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर