Wednesday, August 10, 2022
HomeदेशPM मोदी रविवार को करेंगे NITI Aayog गवर्निंग काउंसिल की बैठक

PM मोदी रविवार को करेंगे NITI Aayog गवर्निंग काउंसिल की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नीति आयोग की सातवीं संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे और उनके कार्यालय ने कहा कि यह केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त करेगा। जुलाई 2019 के बाद परिषद की यह पहली भौतिक बैठक होगी और इसके सदस्यों में सभी मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

जैसे ही देश अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाता है, राज्यों को चुस्त, लचीला और आत्मनिर्भर होने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि सहकारी संघवाद की भावना से “आत्मनिर्भर भारत” की ओर बढ़ें। “स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में, नीति आयोग की सातवीं शासी परिषद की बैठक 7 अगस्त को होगी और यह केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग और सहयोग के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग प्रशस्त करेगी।

केंद्र शासित प्रदेश, “राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित होने के लिए, बैठक के एजेंडे में फसल विविधीकरण, तिलहन, दलहन और कृषि-समुदायों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का कार्यान्वयन और शहरी शामिल हैं।

शासन. बैठक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि देश “अमृत काल” में प्रवेश करता है, एक वाक्यांश जिसका उपयोग मोदी ने पहली बार भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी के लिए अगले 25 वर्षों का वर्णन करने के लिए किया था, COVID-19 महामारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ और प्रकाश में पीएमओ ने कहा कि अगले साल G20 प्रेसीडेंसी और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला देश।

“बैठक में संघीय प्रणाली के लिए भारत के लिए राष्ट्रपति पद के महत्व और जी -20 मंच पर अपनी प्रगति को उजागर करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा,” यह कहा।

इसने उल्लेख किया कि परिषद की बैठक की तैयारी के लिए जून में धर्मशाला में मुख्य सचिवों का एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था, जो एजेंडा पर मुद्दों पर एक रोडमैप और एक परिणाम-उन्मुख कार्य योजना को अंतिम रूप देने का प्रयास करेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर