मध्यप्रदेश सहित उज्जैन जिले में टी.बी. की दवाई का स्टॉक खत्म!

By AV News 1

पुराने मरीजों को आएगी समस्या, नए मरीजों को अभी नहीं दे रहे

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन मध्यप्रदेश सहित उज्जैन जिल में क्षय रोग (टी.बी.) रोग की दवाई खत्म हो गई है। इससे पुराने मरीजों के सामने समस्या खड़ी हो गई है वहीं नए मरीज जोकि चिंहित हो रहे हैं, को फिलहाल दवाई नहीं दी जा रही है।

टी.बी. के मरीज चिह्नित होने के बाद तीन-तीन माह के राउंड में दवाई देने का चक्र शुरू किया जाता है। जनवरी माह से प्रारंभ चक्र दिसंबर माह तक चलता है। मरीज को चिह्नित करने के बाद शासन स्तर पर जारी निर्देशानुसार शासकीय कर्मचारी ही दवाई देने का काम करते हैं। वहीं शासन ही दवाई नि:शुल्क उपलब्ध करवाता है। उज्जैन जिले में करीब ढाई हजार मरीज इस समय यह दवाई ले रहे हैं। फिलहाल उनके लिए एक दो दिन की दवाई ही उपलब्ध है। इसके बाद दवाई का इंतजाम कहां से होगा,इस बात पर उच्च स्तर पर अधिकारियों के बीच मंथन चल रहा है। वहीं नए चिह्नित मरीजों को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है।

हां, समस्या तो है, सुलझाएंगे: सीएमएचओ

इस संबंध में सीएमएचओ डॉ.अशोक पटेल ने कहा केंद्र सरकार से ही राज्य सरकार को टी.बी. की दवाई प्राप्त नहीं हो रही है। इस समय ढाई हजार से अधिक मरीज नियमित दवाईयां ले रहे हैं। उनके लिए तो समस्या है ही, नए चिह्नित मरीजों को दवाई कैसे उपलब्ध करवाएंगे, यह चिंता का विषय है। फिलहाल लोक पर्चेस आदि के द्वारा काम चलाने का तय किया है, लेकिन यह स्थायी निदान नहीं है। प्रदेश मुख्यालय से दवाईयों की सप्लाय ही समाधान है।

Share This Article