Monday, February 6, 2023
Homeउज्जैन समाचारइंदौर-जबलपुर वंदे भारत एक्स. उज्जैन से बायपास…!

इंदौर-जबलपुर वंदे भारत एक्स. उज्जैन से बायपास…!

दोनों ट्रेन का प्रारंभिक तौर पर प्रस्तावित रूट सामने आया

उज्जैन। इंदौर से जयपुर और जबलपुर के लिए दो अलग-अलग वंदे भारत के संचालन की कवायद के बीच इन ट्रेनों के प्रारंभिक तौर पर प्रस्तावित रूट की चर्चा भी सामने आ रही है। इसमें इंदौर और जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन का रुट उज्जैन वाला रहेगा, लेकिन जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को भोपाल के रास्ते चलाया जाएगा। ऐसा होता है, तो इस ट्रेन से उज्जैन बायपास होगा। इस संबंध में विधायक और पूर्व मंत्री ने रेल मंत्री और पश्चिम रेलवे मंडल के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर ट्रेन को उज्जैन व्हाया फतेहाबाद-उज्जैन होकर चलाने की मांग की है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जनवरी में शुरू होने की संभावना है। जयपुर रूट के लिए प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा और सौगात उज्जैन को भी मिलने की उम्मीद है। दरअसल ट्रेन के लिए प्रारंभिक तौर पर प्रस्तावित रूट उज्जैन को शामिल किया है। रेलवे सूत्रों के अनुसार इंदौर और जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन का रुट उज्जैन वाला रहेगा।

वंदे भारत ट्रेन सवाई माधोपुर, नागदा, उज्जैन से होते हुए इंदौर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन इंदौर से चलकर उज्जैन, नागदा, सवाई माधोपुर होते हुए दुर्गापुरा (जयपुर) पहुंचेगी। जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को भोपाल के रास्ते ही चलाने की योजना है। ऐसा होता है तो यह ट्रेन इंदौर से व्हाया देवास-मक्सी होकर भोपाल के लिए होगी। ऐसे में जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस में उज्जैन बायपास हो जाएगा।

जानकारों के अनुसार इस ट्रेन को इंदौर व्हाया फतेहाबाद-उज्जैन-भोपाल होकर चलाया जाता है तो उज्जैन को इसका लाभ मिलेगा और जबलपुर के लिए एक ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। रेलवे डिपार्टमेंट की ट्रेन के संचालन को लेकर पूरी तैयारी है। वंदे भारत ट्रेन इंदौर-जयपुर, इंदौर-जबलपुर का प्रस्तावित है। ट्रेन कब चलेगी ये फिलहाल तय नहीं है। इंदौर में ट्रेन के संचालन की तैयारियां शुरू हो गई है। ट्रेन के मेंटेनेंस सहित अन्य सुविधाओं के लेकर कार्य हो रहे हैं।

यह मांग है पत्र में

उज्जैन उत्तर के विधायक और पूर्व मंत्री पारस जैन ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर इंदौर-जबलपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उज्जैन होकर चलाने की मांग की है। पत्र में बताया है कि इंदौर से जबलपुर व्हाया देवास-मक्सी प्रतिदिन एक ट्रेन चल रही है। इसका लाभ उज्जैन को नहीं मिल रहा है। महाकाल लोक निर्माण के बाद उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब आवश्यक है कि इंदौर-जबलपुर, वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को इंदौर-फतेहाबाद-उज्जैन-भोपाल होकर चलाया जाए, ताकि भगवान महाकाल और मंदिरों की नगरी उज्जैन प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर से जुड़ सके। विधायक ने पत्र की प्रति मंडल रेल प्रबंधक रतलाम को भी प्रेषित की है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर