कलेक्टर ने की विभिन्न प्रकरणों में जनसुनवाई, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश…

By AV NEWS

स्कूल के समीप रखी गुमटियां हटाये जाने की मांग…

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:मंगलवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने प्रशासनिक संकुल भवन के द्वितीय तल स्थित सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई करते हुए प्रकरणों का निराकरण करने के लिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
महिदपुर के ग्राम महूड़ीपुरा निवासी अर्जुन शर्मा पिता मांगीलाल शर्मा ने आवेदन दिया कि खेड़ाखजूरिया के हायर सेकेंडरी स्कूल के समीप पिछले कई वर्षों से अवैध गुमटियां रखी हुई हैं। उन्हें शीघ्र-अतिशीघ्र हटाया जाये। इस पर एसडीएम को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

महिदपुर सिटी निवासी पीयूष सकलेचा ने आवेदन दिया कि महिदपुर के गंगावाड़ी क्षेत्र में एक व्यक्ति द्वारा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर अवैध ईंट भट्टे का संचालन किया जा रहा है। अत: उसे हटवाया जाये। इस पर एसडीएम महिदपुर को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के लिये कहा गया। नयापुरा उज्जैन निवासी संतोष सोनी ने आवेदन दिया कि उनका लीवर खराब हो चुका है।

चिकित्सकों के परामर्श अनुसार उन्हें इसका उपचार अहमदाबाद में करवाना है। उनकी आर्थिक स्थिति अत्यन्त कमजोर है। अत: उन्हें स्वेच्छानुदान मद से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाये, ताकि वे अपना उपचार करवा सकें। इस पर कलेक्टर कार्यालय की सामान्य-2 शाखा के प्रभारी अधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। उज्जैन निवासी अभिषेक रायकवार ने आवेदन दिया कि उनके पिता की मृत्यु गत वर्ष दुर्घटना में हो गई थी। उसके पिता मजदूरी करते थे।

अत: संबल योजना के अन्तर्गत उन्हें सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाये। इस पर नगर पालिक निगम के झोनल अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। घट्टिया निवासी कालू पिता मांगीलाल ने आवेदन दिया कि उनके स्वामित्व की कृषि भूमि पर स्थित कुए पर गांव के एक दबंग व्यक्ति द्वारा जबरन कब्जा कर लिया गया है तथा उसमें पानी की मोटर डालकर पानी का उपयोग किया जा रहा है। इस पर तहसीलदार घट्टिया को निरीक्षण कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

इलाज करवाने में असमर्थ

उज्जैन निवासी दीपा लालचंदानी ने आवेदन दिया कि उनके पति का काफी समय से स्वास्थ्य खराब है। जांच कराने पर उनके पति को ब्रेन में ट्यूमर का होना बताया गया है। परिवार की सीमित आय होने की वजह से वे इलाज करवा पाने में असमर्थ हैं। अत: उन्हें आयुष्मान योजना के अन्तर्गत आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाये। इस पर एसडीएम उज्जैन शहर को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

कृषि भूमि पर अवैध कब्जा…

माकड़ोन निवासी देवीसिंह ने आवेदन दिया कि गांव में स्थित उनके स्वामित्व की निजी कृषि भूमि पर एक प्रायवेट सोलर प्लांट कंपनी द्वारा फेंसिंग कर अवैधानिक रूप से कब्जा कर लिया गया है। अत: इसे तत्काल हटाया जाये। इस पर तहसीलदार माकड़ोन को निरीक्षण कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना एवं अन्य अधिकारियों द्वारा अन्य मामलों में जनसुनवाई की गई।

Share This Article