प्रत्याशियों को मदद करेंगे सहयोगी संगठन, बूथ प्रबंधन पर जोर

By AV NEWS

प्रत्याशियों को मदद करेंगे सहयोगी संगठन, बूथ प्रबंधन पर जोर

कांग्रेस की विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:कांग्रेस विधानसभा चुनाव की तैयारियों के जुट गई है। चुनाव में सहयोगी संगठन उम्मीदवारों की मदद करेंगे। इसके लिए बूथ प्रबंधन पर जोर देते हुए जिम्मेदारी भी तय की जा रही है। कांग्रेस के सभी संगठनों के कार्यकर्ता चुनाव में प्रत्याशियों के साथ प्रचार में जुटेंगे।प्रदेश कांग्रेस ने सहयोगी संगठनों के कामों पर नजर रखने के लिए प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए हैं।

विधानसभा चुनाव में सफलता के लिए कांग्रेस ने वृहद तैयार किया है, उसमें सहयोगी संगठनों की बड़ी भूमिका निर्धारित की है। सेक्टर और मंडलम के साथ बूथ प्रबंधन का काम महिला,युवा,अनुसूचित जाति-जनजाति और किसान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की टीम संभालेंगी। सभी कमजोर मतदान केंद्रों को गोद लेने के साथ प्रत्येक केंद्र पर कार्यकर्ताओं को तैनात करेंगे।

प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए

सितंबर से मतदान केंद्रों पर इनके काम प्रारंभ हो जाएंगे। इधर, प्रदेश कांग्रेस ने सहयोगी संगठनों के कामों पर नजर रखने के लिए प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि जो दायित्व संगठनों को दिया गया है, उसकी वास्तव में पूर्ति हो।

इस बार मतदान केंद्र पर सर्वाधिक ध्यान

प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा के संगठन से मुकाबला करने के लिए इस बार मतदान केंद्र पर सर्वाधिक ध्यान केंद्रित किया है। बूथ, सेक्टर और मंडलम बनाने के बाद सहयोगी संगठनों को भी बड़े-बड़े कार्यक्रम करने के स्थान पर मतदान केंद्र स्तर पर फोकस करने के लिए कहा है।

कांग्रेस के सभी संगठनों के कार्यकर्ता प्रचार में जुटेंगे

प्रत्याशियों के साथ सभी संगठनों के कार्यकर्ता प्रचार में जुटेंगे। मतदान के लिए मतदाताओं को घर से निकालने, पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने, पांच गारंटियों का प्रचार करने, भाजपा सरकार की असफलता को जनता के बीच ले जाने का दायित्व भी सहयोगी संगठनों को सौंपा गया है। सभी ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां भी तेज कर दी हैं।

संगठन की भी तैयारी

दरअसल, कांग्रेस संगठन इस प्रयास में है कि प्रत्याशी के साथ-साथ संगठन की भी अपनी तैयारी रहे। अभी तक मतदान केंद्र पर पूरी टीम प्रत्याशी की रहती है। वो ही प्रचार-प्रसार से लेकर मतदान के दिन तक की सभी व्यवस्था जमाता है। इस बार यह दायित्व सहयोगी संगठनों को दिया गया है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए सुरक्षित 47 सीटों के साथ आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आदिवासी कांग्रेस पंचायत स्तर तक समिति बना रही है।

महिलाओं की टोली का गठन

महिला कांग्रेस ने अपने सेक्टर और मंडलम का गठन करके प्रत्येक विधानसभा में 20-20 महिलाओं की टोली बनाने का काम प्रारंभ किया है। इनका काम प्रत्याशी के साथ जनसंपर्क अभियान में कदम से कदम मिलाकर चलना रहेगा। सरकार बनने पर नारी सम्मान योजना लागू करके प्रतिमाह डेढ़ हजार रुपये, पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर और सौ यूनिट बिजली माफी-दौ सौ यूनिट बिजली हाफ की गारंटी का प्रचार भी घर-घर मतदाता संपर्क कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा।

बूथ जोड़ो… यूथ जोड़ो अभियान

युवा कांग्रेस ने प्रत्येक मतदान केंद्र पर बूथ जोड़ो-यूथ जोड़ो अभियान चलाया है। इसके अंतर्गत प्रत्येक मतदान केंद्र पर कार्यकर्ताओं की ऐसी टीम खड़ी की जा रही है जो केवल अपने क्षेत्र के मतदाताओं पर ही ध्यान देंगे। मतदान के दिन मतदाताओं को घर से निकालकर मतदान केंद्र तक लाने की जिम्मेदारी भी युवा कांग्रेस को दी गई है। इसको लेकर प्रदेश कांग्रेस द्वारा लगातार चिंता भी जताई जा रही है और केंद्रीय संगठन ने चेतावनी भी दे दी है कि जो जिला इकाई लक्ष्य की पूर्ति नहीं कर पाएगी, उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार कार्यकर्ता

प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार-चार कार्यकर्ता तैनात करने का लक्ष्य रखा है। साथ ही प्रचार-प्रसार का जिम्मा भी जिला और ब्लाक इकाइयां संभाल रही हैं। हाल ही में संगठन ने आदिवासी स्वाभिमान यात्रा निकालकर आदिवासियों के उत्पीडऩ का मुद्दा उठाया। विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ बैठक की और अब ग्राम चौपाल लगाने की तैयारी है।

Share This Article