Thursday, June 8, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनमेथी दाना यूं लगाओ, भाग्यश्री की तरह काले घने बाल पाओ

मेथी दाना यूं लगाओ, भाग्यश्री की तरह काले घने बाल पाओ

‘मैने प्यार किया फेम’ एक्ट्रेस भाग्यश्री 51 साल की होने के बाबजूद भी अपनी ब्यूटी का अच्छे से ध्यान रखती है। स्किन और बालों की अच्छे से केयर करने से वे दिखने में बेहद खूबसूरत नजर आती है। सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहने वाली भाग्यश्री आएदिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपनी स्किन केयर से जुड़ी वीडियों शेयर करती रहती है। बीते कुछ दिनों में उन्होंने अपने सुंदर, घने और शाइनी बालों का राज बताते हुए एक वीडियो अपने इंस्टग्राम पर शेयर किया। उन्होंने इस वीडियो में एक हेयर पैक बनाना सिखाया है। ऐसे में अगर आप भी उनके जैसे सुंदर व घने बालों को पाना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका…

कैसे बनाएं मेथी और कोकोन हेयर पैक

सामग्री

मेथी के दाने- 1 कप
नारियल का दूध- 1 कप
आप अपने बालों की लेंथ के हिसाब से चीजों को कम या ज्यादा भी ले सकते हैं।

विधि

1. सबसे पहले मेथी को रातभर पानी भिगोए।
2. सुबह इसे पानी से अलग कर मिक्सी में डालकर पीस लें।
3. अब इसमें नारियल का दूध डालकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें।
4. तैयार पेस्ट को बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाकर करीब 40 मिनट तक लगा रहने दें।
5. बाद में बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें।

मेथी के फायदे

मेथी में मौजूद पोषक तत्व बालों से जुड़ी परेशानियों को कम कर इसे लंबा, घना व काला करने में मदद करता है। इसके अलावा रातभर पर पानी में भिगे मिथे के बीजों को रोजाना मुट्ठीभर खाने से सफेद बालों की परेशानी से बचा जा सकता है।

इसको इस्तेमाल करने के बाद आपको कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नारियल दूध के फायदे

download 1 1

इसमें लॉरिक एसिड होने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। हेयर फॉल की समस्या दूर हो बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन होने से बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बालों में होने वाली डैंड्रफ, हेयर फॉल, ड्राईनेस की परेशानी से छुटकारा  मिलता है। यह हेयर पैक बालों को कंडीशन कर इन्हें मुलायम और शाइनी बनाने का काम करता है। मगर इस हेयर पैक को बनाने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि यह बिल्कुल प्योर हो। तभी बालों को पूरी तरह से पोषण मिल पाएगा। आप चाहे तो इसे घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे घर पर बनाने का तरीका.

 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!