Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेससूखी या एलर्जी वाली खांसी से है परेशांन तो रखे इन बातों...

सूखी या एलर्जी वाली खांसी से है परेशांन तो रखे इन बातों का ध्यान

सूखी या एलर्जी वाली खांसी एक बार शुरू होती है तो लंबे वक्त तक ठीक होने का नाम नहीं लेती। अगर आपको भी यह समस्या है तो क्या खाएं के बजाय क्या न खाएं पर भी फोकस करें। सर्दी-खांसी का सीजन चल रहा है। वायरस से लडऩे के लिए हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए।

दवाओं का असर इन पर नहीं होता। ऐसे में इनका मुकाबला करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाने की सलाह दी जाती है। कई बार हम सर्दी-खांसी से बचने के उपाय तो करते रहते हैं। लेकिन यह ध्यान नहीं रखते कि हम क्या चीजें नहीं खानी है। यह गलती भारी पड़ सकती है और ठीक होने के लिए की गईं कोशिशें भी असफल हो सकती हैं।

लंबे समय तक चलती है खांसी

वायरल या थ्रोट में इन्फेक्शन के बाद कई बार खांसी शुरू हो जाती है। इसे पोस्ट वायरल कफ कहते हैं। सूखी खांसी काफी दर्दनाक होती है और यह लंबे वक्त तक चलती है। कई बार एलर्जी वाली खांसी भी हर छह महीने या साल में लोगों को परेशान करती है।

ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान देना होगा कि क्या चीजें नहीं खानी है। जब हमारे गले में बैक्टीरिया या वायरस प्रवेश करते हैं तो शरीर हिस्टामीन रिलीज करता है। यह हिस्टामीन्स बाउंसर्स की तरह होते हैं जो कि पैथोजन्स का खात्मा करने कि लिए होते हैं। कई बार ये हिस्टामीन्स जरूरत से ज्यादा निकलते हैं। इससे खांसी शुरू हो जाती है। ऐसे में कफ न निकलने के बाद भी लंबे समय तक खांसी आती रहती है।

न खाएं ये चीजें

अगर आपको सूखी या एलर्जी वाली खांसी हो तो आप केले, टमाटर, पपीते, डार्क चॉकलेट और सिट्रस फ्रूट्स यानी मौसमी, बैंगन, पालक, ड्राई फ्रूट्स, मूंगफली, काजू, अखरोट, मुलेठी, संतरा या नींबू न खाएं।

गले को दें आराम

खांसी के वक्त आपका गला और श्वांसनली इनफ्लेम्ड हो जाती है। ऐसे में इसको इरिटेट करने वाली चीजें जैसे दही, कोल्डड्रिंक, खटाई, मिर्च, मसाला न खाएं। आप ऐसी चीजें खाएं जो गले को राहत दें। जैसे गरम पानी, गरम मीठी चीजें, सादा सूप। हालांकि चीनी भी कम से कम ही खाएं। क्योंकि यह शरीर का इन्फ्लेमशन बढ़ाती है और रिकवरी में देर होती है। जब सूखी खांसी हो तो कम से कम बोलें और गले को आराम दें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर