स्‍वाद ही नहीं, खूबसूरती भी बढ़ा सकती है दालचीनी, आज ही करें ट्राई

By AV NEWS

दालचीनी का इस्तेमाल दुनिया भर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह त्वचा की देखभाल के लिए भी बहुत उपयोगी चीज हो सकती है। जी हां, प्राचीन आयुर्वेद में दालचीनी का इस्तेमाल त्वचा के घाव, एलर्जी आदि को ठीक करने के लिए किया जाता था। दरअसल, दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे के दाग-धब्बों और पिंपल्स की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। अगर आप इसे त्वचा की देखभाल में ठीक से शामिल करना सीख लें तो यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ चेहरे पर चमक भी ला सकता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

एक्ने को दूर करने के लिए

दालचीनी के एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे को पिंपल और एक्ने से मुक्त करते हैं। दालचीनी एक्ने बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा को रिकवर करने में मदद करती है । इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2-3 बूदें दालचीनी के तेल की मिलानी होंगी। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।आपको जल्दी फर्क दिखाई देगा।

चेहरे के दानों को दूर करने के लिए

दो से तीन दालचीनी के टुकडें लें और उसे पीसकर उसका पाउडर बना लें। पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं चेहरे के दानों से निजात मिलेगी। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का इस्तेमाल शहद के साथ करने पर चेहरे के दानों से निजात मिलती है।

ड्राइनेस दूर करने के लिए

त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने के लिए भी इनमोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच समुद्री नमक और एक चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

पिंपल को दूर करने के लिए

एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से ये चेहरे पर होने वाले पिंपल और एक्ने की समस्‍या को दूर कर सकता है. इसके लिए आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2-3 बूदें दालचीनी का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

रिंकल्स से छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर उम्र से पहले रिंकल्स आने लगे हैं तो आप एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर दालचीनी का इस्‍तेमाल करें. इसके बनाने के लिए आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और चेहरे पर 10-15 मिनट तक मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

Share This Article