उज्जैन:अब नहीं मिलेंगे कागज पर बिजली के बिल

By AV NEWS

अब नहीं मिलेंगे कागज पर बिजली के बिल

विद्युत कंपनी को पेपरलैस करने की योजना की प्लानिंग, मोबाइल पर पेमेंट लिंक के साथ आएगा ई-बिल

उज्जैन।मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी उज्जैन सहित कंपनी के सर्कल में शामिल सभी 15 जिला मुख्यालयों पर आने वाले समय में पेपरलेस बिल व्यवस्था शुरू करने का निर्णय लिया है।

कंपनी इसकी योजना बनाकर अमल में लाने की तैयारी कर रही है। इसके बाद उपभोक्ताओं को बिजली बिल कागज पर नहीं मिलेंगे। बिल उपभोक्ताओं को रीडिंग के समय ही मोबाइल पर दिए जाएंगे।

बिजली बिल के मामले में विद्युत कंपनी को पेपरलेस करने के लिए कंपनी के आईटी और कमर्शियल के साथ मैदानी अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

विद्युत कंपनी का बिजली मीटर रीडर घर, दुकान, कार्यालय या अन्य परिसरों पर पहुंचकर फोटो मीटर रीडिंग लेगा। इसके बाद एप से बिल जनरेट हो जाएगा, उसी समय संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल मिल जाएगा।

इस पेपरलेस ई- बिलों में ही पेमेंट लिंक भी रहेगी, जिसकी मदद से कोई भी उपभोक्ता बिल राशि चुका सकता है। विद्युत कंपनी के पास 70 से 80 फीसदी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर है।

शेष के मोबाइल नंबर के लिए मीटर रीडर घर घर जाएंगे व नंबर जुटाएंगे। जिन उपभोक्ता के मोबाइल नंबर बदल गए हैं, वे रीडर को नया नंबर दे सकते हैं, या ऊर्जस एप पर नया नंबर स्वयं दर्ज करा सकते हंै।

इसके लिए कपंनी जल्द ही शेष रहे उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर प्राप्त करने के लिए भी अभियान चला सकती है ताकि शत-प्रतिशत उपभोक्ता ई-बिल की योजना का लाभ मिल सके।

उपभोक्ता को छूट का लाभं भी मिलेगा फायदा

ई- बिलों में ही पेमेंट लिंक से उपभोक्ता समय पर कैशलेस तरीके बिल जमा कर छूट का लाभ भी ले सकेगा। घर बैठे केशलेस बिल भरने पर एलटी घरेलू उपभोक्ताओं को न्यूनतम 5 रुपए से लेकर अधिकतम बिल राशि की आधा फीसदी छूट प्रदान की जाएगी।

एलटी गैर घरेलू उपभोक्ताओं को कैशलेस बिल जमा करने पर 5 रुपए से लेकर अधिकतम 20 रुपए की प्रति बिल छूट मिलेगा। वहीं उपभोक्ता मोबाइल पर मिले पेपरलेस बिल को दिखाकर बिजली कंपनी के जोन, वितरण केंद्रों के भुगतान केंद्र पर भी जाकर राशि जमा करा सकता है।

ई- बिलों के फायदे

अब बिल भरने के लिए तुलनात्मक ज्यादा समय मिलेगा।

छपे हुए बिल का दिनों से इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

प्रति माह 14 लाख कागज बचेंगे, हरियाली संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।

पेपरलेस बिल के साथ ही केशलेस भुगतान से छूट पाने का उपभोक्ता को मौका मिलेगा

एड्रेस प्रुफ में लाभ
आमतौर पर विद्युत कंपनी द्वारा जारी बिजली के कागज के बिल का उपभोक्ताओं राशि भुगतान के बाद कोई काम रहता है। बिल की राशि-रीडिंग में आपत्ति-संशोधन के दावे के अलावा कई खास दस्तावेजों के लिए घर के एड्रेस प्रुफ में सबसे कारगर-महत्वपूर्ण आधार बिजली का बिल माना जाता है।

इसके अलाव बिल भुगतान के बाद बिजली का बिल कोई काम की नहीं मना जाता है। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के अधिकारियों के अनुसार अगले 2 माह में उज्जैन, इंदौर, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर, धार, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, झाबुआ, आलीराजपुर, मंदसौर, नीमच जिला मुख्यालयों पर पेपरलेस बिल शुरू किए जाएंगे।

Share This Article