‘पाकिस्तान में पिछले 9 महीनों में 6 भारतीय कैदियों की मौत’

By AV NEWS

विदेश मंत्रालय (MEA) ने शुक्रवार को कहा कि पिछले नौ महीनों में पाकिस्तान की हिरासत में पांच मछुआरों सहित छह भारतीय कैदियों की मौत हो गई है, घटनाओं को “खतरनाक” बताया।

“हाल के दिनों में मछुआरों की मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है। छह भारतीय कैदी जिनमें से पांच मछुआरे थे, पाकिस्तानी हिरासत में मारे गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, उन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली लेकिन पाकिस्तान ने उन्हें अवैध रूप से हिरासत में ले लिया।

“ये घटनाएं चिंताजनक हैं। इस मामले को इस्लामाबाद में हमारे उच्चायोग ने उठाया है। पाकिस्तान भारतीय कैदियों की सुरक्षा के लिए बाध्य है, ”बागची ने कहा।विदेश मंत्रालय का यह बयान उस दिन आया है जब पाकिस्तानी अधिकारियों ने दावा किया था कि उसने दो पड़ोसी देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के करीब छह भारतीय मछुआरों को डूबने से बचाया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि यह घटना गुरुवार को हुई जब पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) का एक जहाज पूर्वी समुद्री क्षेत्र में गश्त कर रहा था और उसे छह भारतीय मछुआरे मिले।पीएमएसए ने एक बयान में कहा, “तुरंत बचाव अभियान शुरू किया गया और भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव के सभी चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया।”

बयान में कहा गया है कि बाद में बचाए गए मछुआरों को क्षेत्र में सक्रिय भारतीय तटरक्षक बल के एक जहाज को सौंप दिया गया।

जनवरी में, गुजरात के एक 50 वर्षीय मछुआरे, जिसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक साल पहले उच्च समुद्र में पकड़ा था, अज्ञात कारणों से उस देश की एक जेल में मृत्यु हो गई। मृतक की पहचान गिर-सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा गांव की रहने वाली जयंती सोलंकी के रूप में हुई है.

जुलाई में, गिर सोमनाथ जिले के ऊना तालुका के गरल के एक मछुआरे कालू शियाल की पाकिस्तान की जेल में मौत हो गई थी। 38 वर्षीय शियाल का पार्थिव शरीर वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया।

शियाल को पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने जून 2018 में कथित तौर पर कच्छ तट से अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पाकिस्तान की ओर पार करने के लिए पकड़ा था, जबकि पोरबंदर के नीलेश पंजारी से संबंधित एक मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर गंगा सागर पर मछली पकड़ रहे थे। वह तब से कराची जेल में बंद था और बीमारी के कारण 6 जुलाई को उसकी मृत्यु हो गई।

Share This Article