मानसून में ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाए ये TIPS

By AV NEWS

मानसून के सीजन में हम लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वातावरण में अधिक नमी होने के चलते स्किन चिपचिपी हो जाती है और वह बेजान दिखने लगती है। मानसून के सीजन में अक्सर ये देखने को मिलता है कि नमी और पसीने के चलते त्वचा के छिद्र, तेल और गंदगी से भर जाते हैं। इस कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं जन्म लेती हैं।

इससे कील, मुंहासे, पिंपल्स और रेडनेस चेहरे पर आ जाते हैं। इनके आने से चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। व्यक्ति के चेहरे पर अनेकों दाने निकल आते हैं,  जो उसकी त्वचा की चमक को कम कर देते हैं। इससे निजात पाने के लिए व्यक्ति कई उपायों को आजमाता है। उसके बाद भी कोई खास असर नहीं देखने को मिलता। इस कारण मानसून के मौसम में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको उन घरेलू उपायों को बताने वाले हैं,  जिनको अपनाकर आप भी ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी आपकी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके भीतर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए काफी लाभदायक हैं। ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। अगर आपकी त्वचा पर सूजन है, तो आपको हल्दी का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। हल्दी के भीतर करक्यूमिन होता है। करक्यूमिन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है। सूजन को खत्म करने के लिए ये काफी लाभदायक है।

इसके प्रयोग से त्वचा हमेशा चमकदार और ग्लोइंग बनी रहती है। अगर आपकी त्वचा सुस्त रहती है, तो आपको एक कप बेसन लेना चाहिए। उसमें आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाएं। इसके बाद उसमें दूध या पानी डालें और उसे अच्छे से मिलाएं। मिलाने के बाद उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में गुलाब जल की कुछ बूंदों को डालकर दोबारा मिलाएं। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ये पेस्ट जब आपके चेहरे पर सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी सुस्त त्वचा ग्लोइंग दिखने लगेगी।

शहद

त्वचा के लिए शहद काफी अच्छा मॉइस्चराइजर है। ये स्किन को काफी अच्छे से हाइड्रेट करता है। इसके भीतर कई एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं,  जो संक्रमण को दूर करने का काम करते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा के पिगमेंटेशन और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। शहद को इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें। उसके बाद शहद को सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के बाद कुछ मिनटों तक चेहरे का मसाज करें फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरा काफी ग्लोइंग दिखेगा।

जैतून का तेल

मानसून सीजन में जैतून का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसके भीतर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग रखने में काफी मददगार हैं। रात में सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदों को लें और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। 2 से 3 मिनट तक चेहरे का अच्छे से मसाज करें। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोएं और अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें।  पानी निचोड़ने के बाद तौलिए को अपने चेहरे और गर्दन पर एक मिनट के लिए रख दें। तौलिए को गर्म पानी में फिर डुबोएं और चेहरे और गर्दन पर लगे तेल को धीरे से साफ करें। इसके बाद साफ तौलिए को इस्तेमाल में लाकर चेहरे और गर्दन को सुखा लें। मानसून में त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग रखने के लिए ये घरेलू नुस्खा काफी फायदेमंद है।

Share This Article