कलेक्टर सिंह ने राजस्व महाअभियान की समीक्षा वीसी के माध्यम से की

By AV News

राजस्व प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें

पटवारी डोर-टू-डोर ग्राम पंचायतों में जाकर ईकेवाईसी करें

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने राजस्व महाअभियान 2.0 के अंतर्गत राजस्व प्रकरणों की वीसी के माध्यम से तहसीलवार समीक्षा कर संबंधित राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये की आरसीएमएस के तहत नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख दुरस्ती, नक्शा तरमीन आदि के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें। पटवारी डोर-टू-डोर ग्राम पंचायतों में जाकर किसानों का सत्यापन करें। इस कार्य में ग्राम पंचायत सहयोग करेंगे।

अधिक समय से लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण नही होने पर संबंधित राजस्व अधिकारियों को नोटिस जारी किया जाएगा। जिले में हर हालात में राजस्व प्रकरणों लंबित न रहें यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने पौधारोपण की वीसी के माध्यम से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने राजस्व महाअभियान 2.0 के तहत आरसीएमएस पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में बताया कि अभिलेख दुरस्ती के जिलों में कुल 16 लंबित प्रकरणो में से 12 प्रकरणों का निराकरण कर दिया है। शेष 04 प्रकरण को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये। नामांतरण प्रकरणों की समीक्षा के दौरान बताया कि जिलें में 2978 लंबित प्रकरणों में से 1891 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया है और शेष 1087 लंबित प्रकरणों का निराकरण समयावधि में करना सुनिश्चित करें। इसी तरत बटवारा प्रकरणों की समीक्षा की गई।

इसमें जिलें में 293 लंबित प्रकरणों में से अभी तक 196 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया है। शेष 97 प्रकरणों का निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में नक्शा तरमीन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 401261 लक्ष्य के विरुद्ध 3555 पूर्ण किये जा चुके है। इसी तरह राजस्व महाअभियान के तहत ईकेवाईसी जिले में 575518 लक्ष्य के विरुद्ध 2909 पूर्ण की गई है। शेष ईकेवाईसी निर्धारित समय पर पूर्ण करने निर्देश अधिकारियों को दिये है। बैठक में जिला पंचायत मृणाल मीना, सहायक कलेक्टर गगन सिंह मीणा, अपर कलेक्टर एमएस कवचे, एसडीएम अर्थ जैन, एल एन गर्ग, धीरेन्द्र पाराशर, तथा वीसी के माध्यम से जिले के एसडीएम, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने शेष प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए

बैठक में कलेक्टर ने तहसीलवार राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिलें मे कुल पंजीकृत 48388 में से 33353 प्रकरणों का निराकरण निराकरण किया जा चुका है। शेष् प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिये। नामांतरण के जिले में कुल 23677 प्रकरणों मे से 16103 प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है।

इसी तरह बैठक में सीमांकन के प्रकरणो की समीक्षा की गई। जिलें मे सीमांकन के 8333 प्रकरणों मे से 7540 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया है। इसी तरह जिलें मे बटवारा के प्रकरण 2630 में से 1644 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया है। कलेक्टर ने शेष प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों के दिये।

Share This Article