CBSE: 1Oth – 12th के परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 9th और 11th के लिए रजिस्ट्रेशन

By AV NEWS

वर्तमान सत्र की परीक्षाएं फरवरी-25 में होंगी शुरू

अक्षरविश्व न्यूज :उज्जैन। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा आवेदन की तारीख, फीस आदि तय कर दी है। इसके साथ कक्षा नौवीं और 11वीं के लिए पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) भी शुरू कर दिए हैं। बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षा फरवरी में शुरू होगी। वहीं प्रायोगिक परीक्षाएं पहली जनवरी से आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फार्म को लेकर सर्कुलर जारी किया है। इसके अनुसार नौवीं और 11वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। हालांकि रजिस्ट्रेशन फीस का जिक्र नहीं किया गया है। फरवरी-2025 में होने वाली मुख्य बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन को लेकर भी गाइडलाइन और फीस आदि के बारे में बताया गया है। इस बार पांच विषय के लिए 1500 रुपये फीस तय की गई है।

प्रैक्टिकल की फीस 150 रुपए

अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपये निर्धारित किए गए हैं। प्रायोगिक परीक्षा के लिए प्रत्येक प्रैक्टिकल 150 रुपये शुल्क तय किया गया है। मुख्य परीक्षाएं 15 फरवरी और प्रायोगिक परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी। बता दें कि इस बार जिले में 140 सीबीएसई स्कूलों से 30 से 35 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

माइग्रेशन फीस हुई खत्म

अब तक माइग्रेशन प्रमाण पत्र लेने के लिए 300 रुपये फीस चुकानी पड़ती थी, लेकिन इस बार सीबीएसई बोर्ड ने यह फीस खत्म कर दी है। अब माइग्रेशन प्रमाण पत्र सीधे विद्यार्थी के डीजी लाकर में अपलोड किया जाएगा, जहां से विद्यार्थी कभी भी डाउनलोड कर सकता है।

Share This Article