Sunday, February 5, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसकहीं आप तो नहीं पीते खाली पेट चाय? हो सकते हैं ये...

कहीं आप तो नहीं पीते खाली पेट चाय? हो सकते हैं ये नुकसान

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सुबह खाली पेट चाय पीने की आपकी आदत आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन करते हैं उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। हमारे देश में चाय पीने के शौक़ीन लोगों की कोई कमी नहीं है। इनमें से तो ज्यादातर ऐसे हैं जिनकी सुबह चाय की चुस्की के बिना नींद नहीं खुलती है।

इन लोगों को सुबह उठते ही चाय चाहिए होती है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो यह जानकर हैरानी होगी कि सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन करते हैं उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। चलिए आज हम बताते हैं कि सुबह खाली पेट चाय का सेवन करने से आपको क्या-क्या समस्याएं झेलनी पड़ती हैं।

बढ़ती है एसिडिटी की समस्या
सुबह खाली पेट चाय पीने से लोगों में एसिडिटी की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल सुबह उठते ही चाय का सेवन करने से घंटो तक भूख नहीं लगती है, इसकी वजह से एसिडिटी होने लगती है। इसके अलावा बिना कुछ खाए चाय पीने से पेट में गैस भी बन जाती है। रोजाना खाली पेट चाय पीने से पेट के अंदर की अंदरुनी सतह कमजोर होने लगती है और पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता है। पाचन तंत्र के ठीक से काम नहीं कर पाने की वजह से एसिडिटी की समस्या गंभीर हो सकती है और अल्सर जैसी बीमारी का कारण बन सकती है।

इंसोमनिया की शिकायत
जो लोग खाली पेट चाय का सेवन करते हैं उन्हें रात को सोने में समस्या होने लगती है। दरअसल, खाली पेट चाय का सेवन करने से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से नींद नहीं आने की समस्या होने लगती है। चिड़चिड़ापन, तनाव जैसी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं।

मिचली और घबराहट हो सकती
अगर आप बेड टी के आदी हैं, तो आपको मिचली और घबराहट जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस के बनने की प्रक्रिया बाधित होती है। जो मिचली, घबराहट की वजह बन सकती है। इसके अलावा अगर आप लंबे समय तक खाली पेट चाय पीते हैं, तो आपको अल्सर होने की संभावना कई गुणा बढ़ सकती है। बेड टी हाइपरएसिडिटी होने के खतरे को भी बढ़ाती है। खाली पेट गर्म चाय पीने से पेट की अंदरुनी सतह पर जख्म होने की संभावना रहती है।

भूख कम होती है- रोजाना खाली पेट चाय पीने से भूख पर भी असर पड़ता है. ज्यादा चाय पीने से भूख मर जाती है. कुछ लोग दिन में कई बार चाय पीते हैं ऐसे लोगों की डाइट कम होने लग जाती है. इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

पेट में जलन और उल्टी- अक्सर लोगों को गर्मी में पेट में जलन या उल्टी जैसी महसूस होती है. इसकी वजह खाली पेट चाय पीना हो सकती है. खाली पेट चाय पीने से पेट में जलन, जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है. इसलिए गर्मी में सीमित मात्रा में ही चाय पिएं.

अनिद्रा और तनाव- खाली पेट चाय पीने से नींद में कमी आने लगती है. लंबे समय तक ऐसा करने से तनाव की समस्या भी बढ़ जाती है. वहीं खाली पेट चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसलिए आपको खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिए.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर