स्कूलों में इस बार 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड नहीं

By AV NEWS

विद्यार्थी घर पर हल करेंगे प्रश्न-पत्र

उज्जैन। प्रत्येक वर्ष जनवरी में10वीं व 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं ली जाती रही हैं, लेकिन लेटलतीफी के चलते स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है। विद्यार्थी घर पर प्रश्न-पत्र हल करेंगे।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंड़ल (माशिमं) ने इस साल 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी, बल्कि स्थानीय आकलन किया जाएगा और स्थानीय स्तर पर प्रश्नपत्र हल कराया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) प्रश्नपत्र तैयार कराकर स्कूलों को देगा, जिसे विद्यार्थी घर पर हल करेंगे। स्कूल में शिक्षक उत्तर पुस्तिका जांचकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराएंगे। जिन प्रश्नों को विद्यार्थी घर पर हल नहीं कर पाएंगे, उनको स्कूल में शिक्षक हल कराएंगे। इसके लिए स्कूलों में करीब डेढ़ माह तक अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। अपर संचालक, डीपीआई द्वारा इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे।

अभी मिटिंग में हूं

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी आनंद कुमार शर्मा से चर्चा की गई, तो उनका कहना था इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकता। फिलहाल मिटिंग में व्यस्त हूं।

केंद्रों की सूची अब तक तैयार नहीं….

माशिमं की ओर से 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू होने वाली है। परीक्षा शुरू होने में दो माह से भी कम समय बचा है। अब तक मंडल के पास जिलेवार परीक्षा केंद्रों की सूची नहीं पहुंची है। इसके चलते मंडल की ओर से अब तक परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार नहीं हो पाई है। अब तक स्कूलों के नाम भी तय नहीं हो पाए हैं।

मंडल अभी बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्राध्यक्षों, सहायक केंद्राध्यक्षों एवं पर्यवेक्षकों के चयन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी। समिति में निजी स्कूलों के सदस्य भी शामिल होंगे। मंडल ने इस संबंध में सभी जिले के कलेक्टरों को पत्र जारी कर कहा है कि समिति द्वारा चयनित नामों का विकासखंड रैंडम पद्धति से परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्षों एवं सहायक केंद्राध्यक्षों की नियुक्ति की जाए।

Share This Article