1 जून से मध्यप्रदेश में होगी Unlock की प्रक्रिया प्रारंभ

By AV NEWS

भोपाल। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में हम 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया प्रारंभ करेंगे, लेकिन कोरोना की टेस्टिंग भी चलती रहेगी, ताकि कोई संक्रमित व्यक्ति स्प्रेडर न बन पाये।मुख्‍यमंत्री ने कैबिनेट बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को रोकने के लिए हमें पहले से ही तैयार रहना होगा। चिकित्सा व्यवस्था के साथ कोविड के अनुरूप हमें व्यवहार करना और करवाना होगा।

शिवराज ने कहा कि 1 जून से हम धीरे धीरे सामान्य जीवन की ओर बढ़ेंगे, लेकिन कोरोना से बच के रहना है तो हमें संयम रखना होगा। गांव के वार्ड के ब्लॉक जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी को तय करना है कि क्या और कब से खोलना है। अनलॉक होने के बाद अगर काम भी करना है तो दूरी बना के रखना है।

सीएम ने कहा कि साथियों, आप सबके परिश्रम और जनता के सहयोग क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के प्रयासों तथा प्रशासन के अथक मेहनत के कारण कोविड19 संक्रमण को नियंत्रित करने की स्थिति में अब मध्यप्रदेश आता जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि आज हम अनलॉक की प्रक्रिया का निर्धारण करने वाली मंत्रियों की टीम बनाएंगे। यह टीम वैज्ञानिकों से संपर्क कर यह तय करेगी कि हम लॉकडाउन को किस प्रकार खोलेंगे।शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कई जगह वैक्सीन का विरोध है, इसलिए जनता को जागरुक करने के लिए टीकाकरण अभियान समिति बनाई जाएगी। सरकार के साथ जब तक जनता का सहयोग नहीं होगा, हम #COVID19 को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते। इसलिए निचले स्तर तक की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अनलॉक की प्रक्रिया निर्धारित करने में शामिल रहें।

उन्‍होंने कहा कि सभी मंत्री अपने प्रभार के ज़िलों में एक-एक दिन जाएं और ब्लॉक स्तर पर कंसंट्रेट करें। हर गांव और वॉर्ड की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक हो और वो तय करें की हमें अनलॉक कैसे करना है। इससे जनता पूरी तरह से इन्वॉल्व हो जाएगी और कोविड 19 के अनुरूप व्यवहार भी जनता अपने आप करेगी।

किस शहर में परिस्थिति के अनुसार क्या खुलेगा, यह 31 मई को तय हो जाएगा। आम लोग अनलॉक कैसा चाहते हैं, वे इसको लेकर सरकार के वाट्सअप नंबर 9098151870 या ईमेल आईडी : covid19.homemp@gmail.com पर अंतिम तारीख 31 मई तक अपने सुझाव भेज सकते हैं। इस लिंक पर भी https://mp.mygov.in/group-issue/suggest-process-unlock-madhya-pradesh/- सुझाव दे सकते हैं।

Share This Article