किसान आंदोलन:पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे ,भारी फोर्स तैनात

By AV NEWS

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के साथ वार्ता विफल होने के बाद किसान एक बार फिर आंदोलन पर आमादा हैं। विभिन्न किसान संगठनों ने निर्धारित समय यानी मंगलवार सुबह 10 बजे पंजाब, हरियाणा और यूपी से दिल्ली कूच  शुरू कर दिया। आशंका है कि 2000 से अधिक ट्रैक्टर ट्रालियां लेकर किसान दिल्ली की ओर रवाना हुए हैं।

इसे देखते हुए दिल्ली में हाई अलर्ट (Delhi High Alert) हैं। हरियाणा और यूपी से सटी बॉर्डर को सील कर दिया गया। दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है। बता दें, किसानों ने कुछ ऐसा ही प्रदर्शन 2020-21 में किया था। किसान संगठन उन्हीं मुद्दों को आगे बढ़ा रहे हैं। पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी। ये किसान फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग कर रहे हैं।

सरकार के साथ पिछले दिनों की बैठक में 2020-21 के हिंसक प्रदर्श के दौरान किसानों पर दर्ज केस वापस लेने समेत कई मांगों पर सहमति बन गई थी, लेकिन एमएसपी की गारंटी देने वाले कानून को लेकर बातचीत अटक गई। केंद्रीय मंत्रियों ने एक कमेटी बनाकर मांगों को हल करने का प्रस्ताव दिया, लेकिन किसान संगठन इस पर सहमत नहीं हुए।

Share This Article