Monday, January 30, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसDiabetes के मरीजों के लिए वरदान हैं ये पत्ते

Diabetes के मरीजों के लिए वरदान हैं ये पत्ते

डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, ये एक बार किसी इंसान को हो जाए तो जिंदगीभर इसके साथ ही जीना पड़ता है, क्योंकि दुनियाभर के बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी इसका ठोस इलाज नहीं खोज पाए हैं, ऐसे में आप के पास सिर्फ परहेज करने का ऑप्शन बचता है. जो लोग मधुमेह रोग से पीड़ित हैं उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या-क्या खाया जा सकता है.

अगर हम कुछ पत्तों को चबाकर खाएंगे या किसी और तरीके से सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है, आइए जानते हैं कि वो पत्ते कौन-कौन से हैं.

करी पत्तों का इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज में किया जाता है, लेकिन ये डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. ये इंसुलिन सेंसिटिविटी पर असर करता है और मधुमेह के रोगियों को फायदा पहुंचाता है.

मेथी के पत्तों की मदद से आपने पराठे जरूर बनाए होंगे जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फायदे का सौदा हैं क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

आम का स्वाद आपको जरूर अपनी तरफ खींचता होगा, लेकिन क्या आपने इसके पत्तों का सेवन किया है? मैंगो लीव्स (Mango Leaves) में फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे शुगर कंट्रोल होता है. आप चाहे तो इसे धोकर चबा सकते हैं, या फिर पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर गुनगुना होने के बाद इसे छानकर पी जाएं.

नीम के पत्तों का टेस्ट काफी कड़वा होता है, लेकिन ये एक जबरदस्त आयुर्वेदिक औषधि है और इसके फायदों से कोई भी इन्कार नहीं किया जा सकता. इन पत्तों में फ्लेवोनोइड्स के साथ-साथ एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो डायबिटीज के असर को कम कर देती है. कुछ लोग इसे चबाकर खाते हैं या फिर पत्तों को सुखाने के बाद पाउडर की शक्ल दे देते हैं और पानी के साथ मिलाकर पी जाते हैं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर