Wednesday, August 10, 2022
Homeमध्यप्रदेशWeather Update:मध्यप्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी

Weather Update:मध्यप्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी

मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो रही है, फिर भी दिन का तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। साथ ही वातावरण में उमस बढ़ रही है

प्रदेश में सबसे गर्म राजगढ़ रहा। सबसे गर्म रात उमरिया में रही। खंडवा में पचमढ़ी से भी ठंडी रात रही। अगले 24 घंटों के लिए विभाग ने कई जिलों में आंधी-बारिश के साथ ही बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है। 


मौसम केंद्र की रिपोर्ट कह रही है कि दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा पोरबंदर, बड़ौदा, शिवपुरी, रीवा, चुर्क से होकर गुजर रही है।

पिछले 24 घंटों में भोपाल, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों तथा सागर-गुना जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई।

नागदा में 10, नलखेड़ा में 6, नारायणगंज, गोगांवा, आगर, तराना, खिरकिया, सोहागपुर में 5 सेमी तक पानी गिरा है। इसके अलावा इंदौर में 50, खंडवा में 39, खरगोन में 29.4, पचमढ़ी में 21.2, उज्जैन में 20, सिवनी में 15.6, नर्मदापुरम में 13.2, सागर में 12.8, रायसेन-मलाजखंड में 4, उमरिया में 3.4, रीवा में 2.2, धार-रतलाम में 2, भोपाल में 1.8, नरसिंहपुर में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबलपुर-छिंदवाड़ा में भी पानी गिरा है।

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान बता रहा है कि अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल एवं खरगोन जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा, भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में तथा गुना, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, शहडोल, उमरिया, दमोह, सागर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, खंडवा, नर्मदापुरम, हरदा जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार उपरोक्त सभी जिलों में कहीं-कहीं आंधी, बारिश की संभावना है। बिजली गिरने का भी अंदेशा जताया गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से दक्षिण-पूर्वी मानसून तीन दिन से मध्य प्रदेश में ठिठका हुआ है। हालांकि अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय चार वेदर सिस्टम के कारण आ रही नमी के कारण राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला बना हुआ है।

समुद्र में किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के नहीं रहने के कारण मानसून को आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पा रही है। इससे वर्षा की गतिविधियों में भी कमी आ रही है। नमी कम होने से दिन का तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। साथ ही वातावरण में उमस बढ़ रही है।

मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे कि प्रदेश में तापमान बढ़ने लगा है। कई जिलों में पारा एक बार फिर 40 के ऊपर पहुंच गया है।

उमस भी हो रही है। प्रदेश में सबसे गर्म राजगढ़ रहा। राजगढ़ में 41, ग्वालियर में 40, खजुराहो में 39.8, नौगांव में 39.4, दतिया में 39.2, होशंगाबाद में 38.9, रतलाम में 38.6, दमोह में 38.5, टीकमगढ़ में 38.4, गुना में 37.8, खरगोन-उज्जैन में 37.5, नरसिंहपुर में 37.4, सतना में 37.2 डिग्री तापमान रहा।

न्यूनतम तापमान की बात करें तो रात का पारा अधिकांश जगह गिरा है पर उमस होने लगी है। प्रदेश में सबसे गर्म रात उमरिया में रही। उमरिया में 29.4, खजुराहो में 28, सीधी में 27.8, टीकमगढ़ में 27.6, दमोह में 27, रतलाम में 26.2, नौगांव में 26 डिग्री तापमान रहा। 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर