मोहन कैबिनेट बैठक:इंदौर-उज्जैन रोड बनेगा सिक्स लेन

By AV NEWS

कई अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी

मोहन कैबिनेट ने जताया पीएम मोदी का आभार, कहा— सद्भाव का एक बड़ा उदाहरण हमारे सामने आया

उज्जैन व्यापार मेले में वाहनों पर 50% छूट मिलेगी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में आज सोमवार को राजधानी भोपाल में मंत्रालय में कैबिनेट की अहम बैठक सम्पन्न हुई।कैबिनेट बैठक में उज्जैन व्यापार मेले में टैक्स की छूट, गोशालाओं की राशि और मानदेय में वृद्धि और इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्स लेन बनाने समेत कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा के बाद मुहर लगाई गई। इन फैसलों को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।कैबिनेट बैठक प्रारंभ होने से पूर्व मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने दो मिनट का मौन धारण कर आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की।

कैबिनेट बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

आज की कैबिनेट की बैठक में उज्जैन में एक व दो मार्च को आयोजित होने वाले व्यापार मेले में भी ग्वालियर व्यापार मेले की तरह वाहन विक्रय पर पंजीयन शुल्क और रोड टैक्स में छूट पर मंजूरी दी गई।उद्योग विभाग की पहल पर परिवहन विभाग द्वारा टैक्स में 50 प्रतिशत छूट के प्रस्ताव को मंजूरी दी। टैक्स में छूट का लाभ गैर-परिवहन तथा छोटे परिवहन वाहनों के विक्रय पर ही मिलेगा।

इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्स लेन बनाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई गई। इस प्रोजेक्ट में 1700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सिंहस्थ-2028 को देखते हुए यह निर्णय लिया गया।

गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का निर्णय शीघ्र

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज सोमवार को मंत्रिपरिषद की बैठक के पहले गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का जल्द निर्णय लेने की बात कहीं। सीएम ने कहा कि अक्सर वर्षा काल में प्रमुख सड़कों और राजमार्गों पर गौमाता के बैठे रहने की घटनाएं सामने आती हैं। गौमाता दुर्घटनाओं का शिकार भी हो जाती हैं। ऐसी व्यवस्था आवश्यक है कि गौमाता सड़कों पर न दिखें, इसके लिए गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का निर्णय लिया जाएगा। श्रेष्ठ प्रबंधन से गौमाता के सम्मान में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी।

जल्द ही गौशाला संचालकों से लिए जाएंगे सुझाव 

मुख्यमंत्री ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग को इस संबंध में आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए।
पशु पालन मंत्री लखन पटेल ने कहा कि वे शीघ्र ही गौशाला संचालकों को बैठक में आमंत्रित कर सुझाव प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री ने इसी माह यह बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। नगरों के महापौर और अन्य जनप्रतिनिधि भी इस बैठक में शामिल किए जाएं। बैठक में गोशालाओं के बेहतर संचालक, गोपालकों द्वारा भी गोमाता के स्वतंत्र विचरण पर अंकुश, पुलिस द्वारा सहयोग प्राप्त करने और केंद्र सरकार से इस संबंध में अधोसंरचनात्मक कार्यों के लिए राशि प्राप्त करने पर भी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जताया आभार

मंत्रिपरिषद की बैठक के पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्य हुआ है, जिसके लिए प्रधानमंत्री जी विशेष रूप से बधाई के पात्र हैं। प्रधानमंत्री जी के साथ ही श्री रामचंद्र भूमि न्यास का महती कार्य है। इस नाते न्यास भी बधाई का पात्र है। हमारी न्याय व्यवस्था का सभी सम्मान करते हैं। प्राण प्रतिष्ठा का यह कार्य प्रबल इच्छा शक्ति का उदाहरण भी है, जो हमारे सामने आया है।

विकास/जनता के कल्याण से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिये- मोहन यादव

इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज मंत्रालय में ‘वन्दे मातरम्’ गायन के साथ मंत्रिपरिषद की बैठक प्रारम्भ हुई। कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल के साथियों के साथ प्रदेश के विकास एवं जनता के कल्याण से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्णय लिये। मैं पीएम मोदी को अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर में रामलला जी की प्राण प्रतिष्ठा के अनुपम कार्य के लिए बधाई देता हूँ, अभिनन्दन करता हूँ। स्वतंत्रता के पश्चात यह ऐसा बड़ा प्रथम घटनाक्रम है, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय के महत्वपूर्ण फैसले के क्रियान्वयन में सभी धर्म के प्रतिनिधियों की सहमति और सामाजिक सद्भाव का एक बड़ा उदाहरण हमारे सामने आया है। मध्यप्रदेश मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करती है।

Share This Article